• कहा – हमने हाफिज सईद की गिरफ्तारी के लिए इनाम रखा और वो पाक में खुलेआम घूम रहा
  • हाफिज पर अमेरिका ने रखा है 1 करोड़ डॉलर इनाम, इंटरपोल ने जारी किया है रेड कॉर्नर नोटिस

वॉशिंगटन। अमेरिका ने 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और खूंखार आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी नहीं होने पर चिंता जताई है, साथ ही पाकिस्‍तान को लताड़ भी लगाई है। शुक्रवार (18 मई) को अमेरिकी विदेश विभाग ने कड़ा रुख जताते हुए कहा कि हमारी सरकार ने जमात-उद-दावा के सरगना पर इनाम रखा है, इसके बावजूद वह पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है। यह अमेरिका के लिए गंभीर चिंता का कारण है।

क्‍या कहा अमेरिकी विदेश विभाग ने ?

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हेथर नुअर्ट ने पत्रकारों द्वारा मुंबई हमले पर पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बयान पर पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही। पिछले दिनों शरीफ ने एक इंटरव्यू में कबूला था कि मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ था। इस पर हीथर नॉर्ट ने कहा, ‘ये हमारे लिए चिंता की बात है कि हाफिज सईद जैसा आतंकी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है।’ बता दें कि पाकिस्तान की कोर्ट और प्रशासन ने अब तक उसके खिलाफ कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं की है। करीब 10 साल बाद भी वह पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है। यहां तक कि हाफिज सईद अपनी पार्टी भी बनाना चाहता है।

क्‍या कहा था नवाज शरीफ ने ?

उल्‍लेखनीय है कि 12 मई को पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ को दिए इंटरव्यू में पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने कहा था, ‘पाकिस्तान में अब भी आतंकी संगठन सक्रिय हैं। क्या हम उन्हें सीमा पार कर मुंबई में घुसकर 150 लोगों को मारने का आदेश दे सकते हैं? क्या कोई मुझे इस बात का जवाब देगा? हम तो केस भी पूरा नहीं चलने देते।’ नवाज ने कहा, ‘अगर आप कोई देश चला रहे हैं तो उसमें दो या तीन समानांतर सरकारें नहीं चला सकते। इसे बंद करना होगा। आप संवैधानिक रूप से केवल एक ही सरकार चला सकते हैं। मुझे अपने लोगों ने सत्ता से बेदखल कर दिया।’ बता दें कि पिछले दिनों पाक ने 26/11 के मुंबई हमले की पैरवी कर रहे मुख्य वकील चौधरी अजहर को भी हटा दिया गया था।