• पाकिस्‍तानी आतंकी अब्दुल वली मंगल बाघ की सूचना देने वाले को भी मिलेंगे 3030 लाख डॉलर

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तानी तालिबान के सरगना मुल्ला फजलुल्ला के बारे में कोई भी जानकारी देने पर 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि मुल्ला फजलुल्ला के अलावा अब्दुल वली और मंगल बाघ के बारे में जानकारी देने वाले को 30-30 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम दिया जाएगा।

अमेरिका की तरफ से यह घोषणा उस वक़्त हुई है जब पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ दो दिन की यात्रा पर वाशिंगटन में हैं। बयान में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने तीनों आतंकवादियों की जानकारी देने के लिए इनाम की घोषणा इसलिए की है क्योंकि ये पाकिस्तान के साथ-साथ अफगानिस्तान में अमेरिकी गठबंधन सेना के लिए खतरा है। गौरतलब है कि अमेरिका ने जनवरी में पाकिस्तान के अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने और अपनी सरजमीं पर उसके पनाहगाह को नेस्तनाबूद करने में नाकाम रहने पर उसे दो अरब डॉलर की सुरक्षा मदद रोक दी थी।

उल्‍लेखनीय है कि फजलुल्लाह के साथियों ने पाकिस्तानी इतिहास की सबसे बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम दिया था, जब आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पेशावर में एक आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला किया था। इस घटना में 130 से ज्यादा बच्चों समेत 151 लोग मारे गए थे। वहीं, अब्दुल वली अफगानिस्तान के नंगरहार और कुनार प्रांत से अपनी गतिविधयां चलाता है। वली के नेतृत्व में जमात-उल-अहरार पंजाब प्रांत में टीटीपी के सबसे सक्रिय नेटवर्क में से एक है, जिसने पूरे पाकिस्तान में कई हमलों और आत्मघाती हमलों की जिम्मेदारी ली है।  (एजेंसी)