Breaking News

ट्रंप ने टिलरसन को हटाया, सीआईए प्रमुख माइक पॉम्पियो होंगे नए विदेश मंत्री

1 0
  • माइक पॉम्पियो की जगह अब जीना हास्पेल बनेंगी सीआईए की पहली महिला प्रमुख

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटा दिया है। सीआईए के निदेशक माइक पॉम्पियो अब उनकी जगह लेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि माइक पॉम्पियो की जगह अब सीआईए की नई चीफ जीना हास्पेल होंगी। ट्रंप ने बताया कि जीना हास्पेल पहली अमेरिका महिला हैं, जो सीआईए की प्रमुख बनेंगी।

ट्रंप बोले – रेक्स टिलरसन को धन्यवाद
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘माइक पॉम्पियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। रेक्स टिलरसन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद। जीना हास्‍पेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी। सभी को बधाई।’ व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि वे टिलरसन की बुद्धिजीविता का सम्मान करते हैं। उनसे काफी अच्छा सहयोग मिला।

पुतिन के करीबी रहे हैं टिलरसन

रेक्स टिलरसन दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनियों में से एक एक्सॉन-मॉबिल के सीईओ का पद छोड़कर ट्रंप सरकार में शामिल हुए थे। विदेश मंत्री बनने के समय से ही टिलरसन और रूस के रिश्तों के लेकर सवाल उठते रहे हैं। बता दें कि दुनिया के कई देशों में एक्सॉन-मॉबिल कंपनी का कारोबार है। इनमें रूस भी शामिल है। टिलरसन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से करीबी संबंध रहे हैं। ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने बताया कि ट्रंप ने रेक्स टिलरसन से पद छोड़ने को कहा था।

अमेरिका के लिए ये बदलाव काफी महत्‍वपूर्ण

ट्रंप प्रशासन में ये बदलाव काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अमेरिका इस समय उत्तर कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों में डील कर रहा है। मई महीने में राष्‍ट्रपति ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की मुलाकात होने वाली है जिसमें उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत होगी।   (एजेंसी)

Related Post

एफटीआईआई प्रशासन के खिलाफ छात्रों का मोर्चा, अनुपम के लिए खड़ी हुई मुश्किल

Posted by - अक्टूबर 12, 2017 0
बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर को पुणे स्थित प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) का नया अध्यक्ष चुना गया…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *