नई दिल्ली। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए यूपी समेत कई राज्यों में तूफान और भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए लोगों को अलर्ट रहने को कहा है। भविष्यवाणी जारी होने के बाद ही दिल्ली और एनसीआर में तेज रफ्तार धूल भरी आंधी आई।

मौसम विभाग का ये है अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी, राजस्थान और पूर्वोत्तर भारत में अगले 72 घंटों में तूफान और भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी लक्षद्वीप और केरल के समुद्र से लगे इलाकों में भी तेज रफ्तार हवा चलने के आसार हैं। राजस्थान में धूल भरे तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है।

पहाड़ी इलाकों के लिए भी अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में तूफान और ओलों के साथ बारिश की आशंका जताई है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार और तेलंगाना में तेज तूफान आने की भविष्यवाणी की गई है।

अब तक दर्जनों लोगों की हो चुकी है मौत

बता दें कि तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से बीते कुछ दिनों में 200 से ज्यादा लोग देश के कई हिस्सों में जान गंवा चुके हैं। अकेले यूपी में ऐसी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 75 को पार कर चुकी है। इसके अलावा तूफान की वजह से रेल, सड़क और विमान यातायात भी कई बार पटरी से उतर चुका है।

एनडीआरएफ को किया गया सचेत

मौसम विभाग से अलर्ट जारी होने के बाद देश के तमाम राज्यों में प्रशासन ने नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स को सतर्क कर दिया है। साथ ही जो राज्य समुद्र से लगे हैं, वहां भी तटीय इलाकों में रहने वालों को ऊंची लहरों से सतर्क किया गया है। पहाड़ी राज्यों में भी सरकार और प्रशासन अलर्ट पर हैं। यूपी सरकार ने भी प्रशासन को अलर्ट कर दिया है।