Breaking News

…जब प्रेसिडेंट ट्रंप ने किम जोंग को दिखाई अपनी लिमोजिन कार

25 0
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षित कार, न्यूक्लियर अटैक से भी बचा सकती है जान

सिंगापुर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात के बाद थोड़ा सा वक्त निकालकर ट्रंप ने किम जोंग को अपनी 10 करोड़ की लिमोजिन कार की एक झलक दिखाई। इस कार को ‘द बीस्ट’के नाम से भी जाना जाता है। प्रेसिडेंट की यह कार जनरल मोटर्स बनाती है।

सिंगापुर के सैंटोसा द्वीप में स्थित कैपेला होटल के गार्डन में कुछ देर तक ट्रंप और जोंग ने टहलते हुए बातचीत की। इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्‍तर कोरिया के नेता को अपनी ‘द बीस्ट’ का दीदार कराया। वहां सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने ‘द बीस्ट’ का दरवाजा खोला और किम जोंग ने उसे अंदर से देखा। कार को देखने के बाद किम जोंग हल्‍के से मुस्‍कराए फिर दोनों नेता होटल के अंदर चले गए।

यह दुनिया की सबसे सुरक्षित कार

दो बड़ी एसयूवी से भी ज्‍यादा लंबाई (करीब 18 फीट) वाली अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यह कार दुनिया की सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है। कार में ट्रम्प की सीट पर एक सैटेलाइट फोन लगा है, जो सीधे वाइस प्रेसीडेंट और पेंटागन से कनेक्ट है। ‘द बीस्‍ट’ के ड्राइवर वाले कम्पार्टमेंट में डैशबोर्ड पर पूरा कम्यूनिकेशन सेंटर और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम है। इसमें नाइट विजन कैमरा भी लगा है।

न्यूक्लियर अटैक भी है बेअसर

‘द बीस्ट’ 8 टन वजनी बुलेटप्रूफ कार है। इसमें 8 इंच मोटा बख्तरबंद कवच लगा है। इसकी खिड़कियां पांच इंच मोटी हैं, जो न्यूक्लियर हमले को भी झेल सकती हैं। यही नहीं, कार की इंटीरियर शील्‍ड ऐसी बनाई गई है, जो किसी भी केमिकल या बायलॉजिकल अटैक को नाकाम कर सकती है। ड्राइवर कम्पार्टमेंट के नीच डिफेंस एसेसरीज भी रखी होती हैं। इसमें कई गन होती हैं, जिनका इस्‍तेमाल किसी भी तरह के हमले की स्थिति में किया जा सकता है। कार के बोनट और हेडलाइट्स के नीचे टियर गैस और ग्रेनेड लॉन्चर भी लगा है, ताकि हमले की स्थिति में दुश्‍मन को आसानी से सबक सिखाया जा सके।

आइए जानते हैं इस कार की और क्‍या हैं खासियत –

  • कार में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्‍ट्रपति के ब्लड ग्रुप का रक्‍त भी स्टोर होता है और इसे जरूरत पड़ने पर कार में ही चढ़ाने की व्‍यवस्‍था होती है। इस कार के अंदर ही पूरा लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम मौजूद है।
  • इस कार की एक खासियत और है कि इसके पहिये कभी पंचर नहीं होते। पहियों में स्टील की रिम लगी है, जिससे क्षतिग्रस्त होने पर भी कार की स्पीड कम नहीं होती।
  • यह कार सेटेलाइट से कनेक्टेड होती है। इसके कारण इसमें बैठने वाला व्यक्ति हमेशा संपर्क में होता है। कार के दरवाजों का वजन बोइंग 757 विमान जितना होता है।
  • इसका फ्यूल टैंक भी स्पेशल फोम से कवर्ड है। इसकी वजह से इसमें किसी भी कारण से विस्‍फोट नहीं हो सकता है।
  • इस कार की चेचिस, डोर्स, हेडलाइट्स, साइड मिरर और डोर हैंडल्स अलग-अलग गाड़ियों का मिक्सअप हैं।
  • प्रेसीडेंट की गाड़ी ड्राइव करने वाला व्यक्ति यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा ट्रेंड किया जाता है। यह किसी भी परिस्थिति में कार को ड्राइव कर सकता है।
  • कार में फायर फाइटिंग सिस्टम और ऑक्सीजन सप्लायर भी लगे हुए हैं। कार के शीशे इतने मजबूत हैं कि किसी भी विस्फोट से ये टूटेंगे नहीं।

Related Post

एयरसेल-मैक्सिस डील : कार्ति चिदंबरम के 5 ठिकानों पर ईडी के छापे

Posted by - जनवरी 13, 2018 0
नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने…

लेबनान में ब्रिटेन की महिला डिप्लोमैट की रेप के बाद हत्या

Posted by - दिसम्बर 18, 2017 0
सड़क के किनारे मिला शव, जनवरी 2017 से बेरूत में अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग में थीं तैनात बेरूत। लेबनान की राजधानी बेरूत…

वेनेजुएला का भारत को ऑफर, क्रिप्टोकरेंसी दो तो 30 फीसदी सस्ता देंगे कच्चा तेल

Posted by - अप्रैल 30, 2018 0
कराकास/नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक देश वेनेजुएला ने भारत को 30 फीसदी कम कीमत पर कच्चा…

सऊदी अरब में धर्मगुरु बोले- महिलाओं के लिए जरूरी नहीं बुर्का पहनना

Posted by - फ़रवरी 11, 2018 0
सऊदी के जाने-माने धार्मिक नेता शेख अब्दुल्लाह अल-मुतलक ने एक इंटरव्‍यू में कही यह बात दुबई। धार्मिक मर्यादाओं संबंधी कट्टरता…

पाटीदार समिति और कांग्रेस के बीच बातचीत बिगड़ी

Posted by - नवम्बर 18, 2017 0
 हार्दिक के प्रतिनिधि बोले – हमारी बेइज्जती की गई, कांग्रेस को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया  नई दिल्ली: गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *