Breaking News

पता है आपको, FACEBOOK की वजह से ये टेक्निक हो गई दुनिया में फेमस

7 0

नई दिल्ली। आज के जमाने में फेसबुक से भला कौन नहीं जुड़ा होगा। हर तरह की चीज इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद है, लेकिन सबसे ज्यादा जो चीज फेसबुक पर दिखती है, वो है सेल्फी। सेल्फी यानी अलग-अलग एंगल से खुद की तस्वीरें। तस्वीरें खाने की, घूमने की, सोने की, जागने की, बैठने की, वर्कआउट करने की और न जाने कहां-कहां और किस-किस चीज की। कुल मिलाकर फेसबुक का करीब 80 फीसदी स्पेस सेल्फी घेर लेती हैं। खास बात ये कि फेसबुक ही ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसकी वजह से सेल्फी चलन में आई और मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के बाद अब कैमरा बनाने वाली कंपनियां भी सेल्फी स्पेसिफिक प्रोडक्ट बनाने की दौड़ में शामिल हो गई हैं।

मोबाइल कंपनियों ने सेल्फी के क्रेज को भुनाया

जी हां, फेसबुक पर यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या और उनकी ओर से पोस्ट किए जाने वाले कंटेट में तस्वीरों की तादाद में लगातार इजाफा होने से मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के कान खड़े हो गए। एक दौर था, जब मोबाइल फोन में वीजीए कैमरा होता था। फिर 1 मेगापिक्सल तक के कैमरे आए, लेकिन अब ऐसे फोन शायद ही कोई खरीदता है, जिसमें सेल्फी लेने के लिए सामने कैमरा न लगा हो। वीवो, वन प्लस, ओप्पो के मोबाइल फोन तो अपने सेल्फी कैमरे के लिए ही पहचाने जाने लगे हैं। बैक कैमरा भले ही कम मेगापिक्सल का हो, लेकिन फ्रंट पर सेल्फी कैमरे के मेगापिक्सल अगर कम हैं, तो मानकर चलिए कि कस्टमर उस फोन को खरीदने से पहले दस बार सोचता है। सेल्फी का क्रेज आखिर है ही ऐसा। और तो और, मार्केट में फिर से दमदार एंट्री करने वाली नोकिया ने तो अपने फोन्स में बोथी एफेक्ट दिया है। बोथी यानी फ्रंट और बैक कैमरे से एक साथ तस्वीर लेने की काबिलियत, लेकिन कुल मिलाकर सेल्फी के इस क्रेज को बढ़ावा देने वाला एक ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब तक है, जिसका नाम है फेसबुक।

फेसबुक पर सेल्फी की भरमार

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बगैर फेसबुक के अधूरा माना जाता है। हालत ये है कि छोटे-छोटे बच्चों का भी लोग फेसबुक अकाउंट बना देते हैं। कुछ दिन पहले पैदा होने वाले बच्चों की नैपी बदलने से लेकर बुजुर्गों के मुंह खोलकर सोने की तस्वीरें फेसबुक पर दिखती हैं। सुबह सूरज की हल्की सी रोशनी हुई नहीं कि करोड़ों लोग फेसबुक खोलकर जुट जाते हैं। अपने दोस्तों से खुद की जिंदगी को तस्वीरों के जरिए शेयर करने का काम उनके लिए किसी धर्म को मानने से कम नहीं रहता।

तकनीकी का बड़ा हाथ

सिर्फ मोबाइल फोन ही नहीं, अब तो कैमरे बनाने वाली कंपनियां भी सेल्फी और फेसबुक के इस कनेक्शन में अपना वारा-न्यारा करने की कोशिश कर रही हैं। कैमरे ऐसे बन रहे हैं, जो वाई-फाई से सीधे फेसबुक और बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कनेक्ट हो जाते हैं। कैनन हो या निकॉन, फूजी हो या हैसलब्लेड जैसे महंगे कैमरे, सभी इस दौड़ में शामिल हैं।

Related Post

सबसे अमीर खानदान का बेटा इस मामले में अपनी होने वाली बीवी से है गरीब !

Posted by - मार्च 26, 2018 0
मुंबई। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर इन दिनों शहनाई की गूंज सुनाई दे रही है। मुकेश अंबानी…

ये ‘कोहरा’ तो देगा कैंसर

Posted by - नवम्बर 10, 2017 0
सांसें बेशकीमती हैं। हम खुशकिस्मत हैं कि बिना किसी मशक्कत के सांसें ले पा रहे हैं। लेकिन हमारी सांसों पर…

22 अप्रैल : तुला वाले जीवनसाथी से पंगा न लें, मीन जीवन में बनें प्रैक्टिकल

Posted by - अप्रैल 22, 2018 0
एस्‍ट्रो मिश्रा मेष : चुनौती भरा दिन है। काम का दबाव और छोटी-मोटी चुनौतियां रहेंगी। लेकिन, अपने कौशल से आज आप…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *