वॉशिंगटन। आबादी के लगातार बढ़ने के साथ ही दुनिया के शहरों और हाइवे पर जाम का झाम लोगों के लिए रोज बड़ी मुश्किल का सबब बनता है। बंपर से बंपर टिकाकर रेंगती गाड़ियों में बैठे लोग वक्त पर अपनी मंजिल न पहुंचने की वजह से झुंझलाते रहते हैं, लेकिन अब जाम के झाम से लोगों को मुक्ति दिलाने एक बाइक आ गई है। कीमत भी कुछ ज्यादा नहीं है। सिर्फ 39 लाख रुपए आप खर्च कर ये बाइक खरीद सकते हैं।

अब सड़कों पर नहीं बल्कि आसमान में उड़ेगी आपकी बाइक। जी हां, सुनने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन ये बात सच है। देखने में यह सिंगल सीटर बाइक किसी बड़े ड्रोन विमान की तरह दिखती है। इस बाइक का टेस्ट हो चुका है। इस बाइक की पहली ग्राहक दुबई पुलिस है। आइए जानते हैं क्या है इस बाइक की खासियत –

इस बाइक का नाम ‘स्कॉर्पियन 3 होवर’ है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है और इसे अमेरिकी कंपनी होवरसर्फ इंक ने बनाया है।

ये बाइक पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलती है। इस बाइक में तीन बैटरी लगी हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं। इन बैटरी का वजह 104 किलोग्राम है।

इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इससे 115 किलोग्राम तक के वजन वाला व्यक्ति उड़ सकता है।

ये बाइक टाइम भी बचाती है। इसकी बैटरी को बाइक में लगाने में एक मिनट का समय लगता है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि आप दो बैटरियां लेकर बाइक को लगातार चला सकते हैं और इससे पर्यावरण को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचता।

यह बाइक आपको मार्केट में छह रंगों में मिलेगी। इसकी बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है। ये बात अलग है कि इसे अभी भारत में आने में समय लगेगा।

इसकी कीमत 39 लाख रुपए है जो कि एसयूवी से भी ज्यादा कही जा सकती है।