Breaking News

संघ प्रमुख बोले – अपनी जगह पर ही होगा राम मंदिर का निर्माण

12 0
  • मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान, कहा – राम मंदिर नहीं बना तो कट जाएंगी हमारी संस्कृति की जड़ें 

मुंबई। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा, ‘यदि अयोध्या में राम मंदिर फिर से नहीं बनाया गया तो हमारी संस्कृति की जड़ें कट जाएंगी। इसमें कोई शक नहीं कि मंदिर वहीं बनाया जाएगा जहां वह पहले था।’ भागवत पालघर जिले के दहाणू में विराट हिंदू सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

विदेशी ताकतों ने तोड़ा मंदिर

संघ प्रमुख ने कहा, ‘भारत में मुस्लिम समुदाय ने राम मंदिर नहीं तोड़ा।  भारतीय नागरिक ऐसा काम नहीं कर सकते। भारतीयों का मनोबल तोड़ने के लिए विदेशी ताकतों ने मंदिरों को तोड़ा।’ उन्होंने आगे कहा, ‘लेकिन आज हम आजाद हैं। हमें उसे फिर से बनाने का अधिकार है जिसे नष्ट किया गया था, क्योंकि वे सिर्फ मंदिर नहीं थे बल्कि हमारी पहचान के प्रतीक थे।’

देश में जातिगत हिंसा पर जताई चिंता

आरएसएस चीफ ने हाल में देश के कई हिस्सों में हुई जातिगत हिंसा पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि कुछ पार्टियां इस हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि जिनकी दुकानें बंद हो गईं, वे अब लोगों को जाति के मुद्दों पर लड़ने के लिए उकसा रहे हैं।

पहले भी जता चुके हैं संकल्‍प

बता दें कि मोहन भागवत मंदिर निर्माण को लेकर पहले भी बयान देते रहे हैं। पिछले दिनों मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के मऊसहानियां में एक सभा को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख ने कहा था – ‘राम मंदिर का निर्माण सिर्फ इच्छा नहीं, बल्कि हमारा संकल्प है। राम मंदिर का निर्माण कराने वालों को कुछ नहीं होगा।’

झगड़ा राम मंदिर पर नहीं, जन्म स्थान पर : इन्द्रेश कुमार

आरएसएस के राष्ट्रीय संयोजक इन्द्रेश कुमार ने जयपुर में एक कार्यक्रम में कहा – ‘अयोध्या के राम जन्म भूमि और विवादित ढांचे को लेकर चल रहा झगड़ा मंदिर का नहीं, बल्कि राम जन्म स्थान को लेकर है। राम का जन्म स्थान एक ही है और वह आयोध्या में है, जो हिन्दुओं की आस्था का केन्द्र है।’ उन्होंने कहा कि जिस प्रकार ईसाई धर्मावलम्बियों का पावन स्थान वेटिकन सिटी और मुसलमानों का मक्का मदीना है, उसी तरह हिन्दुओं का पावन स्थान भगवान राम का जन्म स्थान अयोध्या है।

Related Post

सपा-बीएसपी में हनीमून खत्म ? यूपी के अन्य उपचुनावों में साथ नहीं देंगी माया

Posted by - March 27, 2018 0
लखनऊ। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर सपा को समर्थन देने वाली बीएसपी अब कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *