नई दिल्ली। सबको पता है कि धरती सूरज के चारों ओर चक्कर लगाने में एक साल का वक्त लेती है। इसके साथ ही वो अपने एक्सिस पर भी घूमती रहती है। अपने अक्ष पर धरती के घूमने का पता हमें इसलिए नहीं चलता, क्योंकि हम भी उसी रफ्तार से घूमते रहते हैं। अपने एक्सिस पर धरती हमेशा घूमती है, लेकिन अगर कभी 1 सेकेंड के लिए भी धरती अपने एक्सिस पर घूमना बंद कर दे तो ? सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

क्या होगा अगर धरती अपने एक्सिस पर घूमना कर दे बंद
वैसे हर साल बीतने के साथ ही विभिन्न कारणों से धरती का अपने एक्सिस पर घूमना धीमा होता जा रहा है, लेकिन फिलहाल उसका घूमना निकट भविष्य में भी बंद नहीं होने जा रहा। फिर भी अगर ये सोचा जाए कि धरती अपने एक्सिस पर अचानक 1 सेकेंड के लिए थम जाए, तो क्या होगा। नतीजा इतना भयानक होगा कि दुनिया में तबाही मच जाएगी।
 
अपने एक्सिस पर किस रफ्तार में घूमती है धरती
हमारी धरती अपने एक्सिस पर पश्चिम से पूरब की ओर हर घंटे 1 हजार 610 किलोमीटर की रफ्तार से घूमती है। जाहिर है, ये रफ्तार बहुत ज्यादा है। इस रफ्तार की वजह से धरती अपने एक्सिस पर 23 घंटे 56 मिनट और 4 सेकेंड में एक चक्कर पूरा कर लेती है। इसी वजह से दिन और रात होते हैं।

अगर 1 सेकेंड के लिए थम जाए धरती
कल्पना कीजिए कि अपने एक्सिस पर 1610 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से घूम रही धरती कभी अचानक 1 सेकेंड के लिए रुक जाए तो ? जवाब है कि ऐसे में प्रलय जैसे हालात बन जाएंगे। चूंकि, धरती के साथ हम सब भी लगातार गोल-गोल घूम रहे हैं, ऐसे में हर जीव और बिल्डिंग वगैरा धरती पर गिर पड़ेंगे। गिर ही नहीं पड़ेंगे, बल्कि करीब 1500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्व दिशा की ओर लुढ़कना शुरू कर देंगे। समुद्र का पानी भी पूर्व की ओर हिलोर लेगा और अपनी राह में आने वाली जमीन पर सुनामी से भी भयानक मंजर ले आएगा। 1 सेकेंड रुकने के बाद धरती जब फिर अपने एक्सिस पर घूमने लगेगी, उससे पहले ही धरती पर काफी तबाही मच चुकी होगी।