Breaking News

राज्यसभा के लिए यूपी में होने वाला चुनाव रोचक, बीजेपी ने उतारा 9वां प्रत्याशी

0 0

लखनऊ। राज्यसभा की 58 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में यूपी का चुनावी गणित रोचक हो गया है। अपने बूते 8 उम्मीदवार बीजेपी जिता सकती है, लेकिन उसने 9वां प्रत्याशी भी मैदान में उतार दिया है।

किसे बनाया बीजेपी ने उम्मीदवार ?
बीजेपी ने 9वें प्रत्याशी के तौर पर गाजियाबाद के अनिल अग्रवाल को मैदान में उतारा है। अनिल अग्रवाल कई शिक्षण संस्थान चलाते हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय के मुताबिक, पार्टी के 8 प्रत्याशी जिताने के बाद 28 वोट ज्यादा हो रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि निर्दलीय विधायकों के वोट मिलाकर बीजेपी का 9वां प्रत्याशी भी जीत जाएगा।

जीत का ये है गणित
यूपी विधानसभा में 403 विधायक हैं। इनमें 402 ही राज्यसभा चुनावों में वोट डाल सकते हैं। चुनाव जीतने के लिए हर प्रत्याशी को 37 विधायकों का वोट चाहिए। ऐसे में बीजेपी गठबंधन से 8 और 47 विधायकों वाली सपा के खाते में एक सीट तय है।

बीएसपी को विपक्षी दलों ने दिया है समर्थन
10वीं सीट के लिए सपा और कांग्रेस ने बीएसपी के भीमराव अंबेडकर को समर्थन देने का फैसला किया है। बीएसपी के खुद 19 वोट हैं, जबकि सपा के 10 वोट अतिरिक्त हैं और कांग्रेस के 7 विधायक हैं। अब तक सपा, कांग्रेस और आरएलडी के विधायकों के समर्थन से भीमराव अंबेडकर की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन लग रहा है कि बीजेपी ने विपक्ष में सेंधमारी की कोशिशों के साथ निर्दलीय विधायकों को भी पाले में करने की कोशिश की है।

Related Post

उन्नाव गैंगरेप : दिनभर पूछताछ के बाद CBI ने विधायक सेंगर को किया गिरफ़्तार

Posted by - अप्रैल 14, 2018 0
लखनऊ। सीबीआई ने उन्‍नाव गैंगरेप केस में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 16 घंटे की पूछताछ के बाद…

OMG : विटामिन और सप्लीमेंट्स खाते हैं तो सावधान, मौत भी हो सकती है !

Posted by - जून 6, 2018 0
टोरंटो। तमाम लोग उम्र बढ़ने के साथ विटामिन और सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। उन्हें लगता है कि विटामिन, कैल्शियम और…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *