• अमित शाह पर राहुल का सबसे बड़ा वार, बोले – हत्‍या के आरोपी को पार्टी अध्‍यक्ष बना दिया
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा – कौरवों की तरह ही बीजेपी और आरएसएस का काम सत्ता के लिए लड़ना

नई दिल्‍ली। कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन में रविवार (18 मार्च) को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार, बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर तीखा प्रहार किया। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह को निशाने पर लेते हुए संघ और बीजेपी की तुलना कौरवों से की। राहुल ने कांग्रेस की तुलना पांडवों से करते हुए कहा है कि एक तरफ वे (बीजेपी) ताकत के नशे में सत्ता की लड़ाई लड़ रहे हैं और हम सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने अमित शाह को निशाने पर लेते हुए कहा कि उन लोगों ने हत्या के आरोपी को अपनी पार्टी का अध्यक्ष बना लिया।

राहुल ने महाधिवेशन के आखिरी दिन अपने संबोधन की शुरुआत महाभारत के उदाहरण से की। उन्होंने कहा, ‘हज़ारों साल पहले कुरुक्षेत्र की लड़ाई लड़ी गई थी। कौरव ताकतवर और अहंकारी थे। पांडव नम्र थे और सच्चाई के लिए लड़े थे। कौरवों की तरह ही बीजेपी और आरएसएस का काम सत्ता के लिए लड़ना है, वहीं पांडवों की तरह कांग्रेस सच्चाई के लिए लड़ रही है।’ कांग्रेस अध्‍यक्ष ने बैंकिंग घोटाले, एग्जाम घोटाले, किसानों की आत्महत्या पर पीएम मोदी को घेरा।

‘मोदी नाम करप्शन का प्रतीक बन गया’
राहुल गांधी ने देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और क्रिकेट में सट्टेबाजी के आरोपी ललित मोदी के उपनाम और पीएम मोदी के उपनाम को लेकर भी तंज कसा। राहुल ने कहा, ‘एक नीरव मोदी है, जिसने सबसे बड़ी चोरी की। ललित मोदी जिसने फिक्सिंग की। मोदी नाम करप्शन का प्रतीक बन गया।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘मोदी ने मोदी को 33,000 करोड़ रुपये दिए, रिटर्न में मोदी ने मोदी को पैसे दिए और मोदी ने चुनाव जीत लिया।’

नीरव व ललित मोदी के फरार होने पर किया तंज
राहुल गांधी ने नीरव मोदी और ललित मोदी के देश से फरार होने को लेकर भी प्रधानमंत्री मोदी पर तंज किया। बोले – ‘चार साल पहले युवाओं ने मोदी पर भरोसा जताया। युवाओं ने मोदी की गाड़ी को धक्का दिया। मोदी जी की गाड़ी में एक तरफ नीरव मोदी और एक तरफ ललित मोदी। मोदी जी युवाओं को छोड़कर उन्हें लेकर आगे निकल गए।’ राहुल गांधी ने राफेल डील पर सवाल उठाते हुए अमित शाह के बेटे की संपत्ति बढ़ने पर भी तंज किया।

इंवेट के जरिए लोगों का ध्‍यान बंटा रहे पीएम मोदी

राहुल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री आपका ध्यान बंटाने के लिए एक इवेंट के बाद दूसरा इवेंट कर रहे हैं। जब प्रधानमंत्री के बोलने की ज़रूरत होती है तो वे खामोश हो जाते हैं, लेकिन हम लोगों के लिए काम करते हैं। हमें सच बोलने से कोई नहीं रोक सकता। भाजपा कहती है कि अर्थव्यवस्था तेज़ी से बढ़ रही है, पर देश में युवा से पूछिए तो वो कहेगा कि उसके पास रोज़गार नहीं है। चार साल पहले लोगों ने मोदी जी पर भरोसा किया था, अब ये भरोसा टूट गया है। देश का युवा ये सवाल पूछ रहा है कि रोज़गार की समस्या को कैसे हल किया जाएगा।

‘मुसलमानों से कहते हैं, आप यहां के नहीं हो’

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी को घेरते हुए कहा, ‘वे भारत के मुसलमानों से कहते हैं कि आप यहां के नहीं हो। उन मुसलमानों को जो कभी पाकिस्तान नहीं गए और जिन्होंने इस महान राष्ट्र का समर्थन किया था। वे तमिल लोगों से अपनी ख़ूबसूरत भाषा बदलने के लिए कहते हैं। वे पूर्वोत्तर के लोगों से कहते हैं कि जो आप खाते हैं, वो हमें पसंद नहीं है। वे महिलाओं से ठीक से कपड़े पहनने के लिए कहते हैं।

आज हर जगह चाइना का बोलबाला

राहुल गांधी ने कहा कि एक तरफ तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्था थी, वहीं अब करोड़ों युवाओं के पास रोजगार नहीं है। आज चीन हर जगह है, हर जगह मेड इन चाइना का बोलबाला है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सामने अमेरिका और चीने के दो विज़न हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि 10 साल बाद अमेरिका और चीन के विज़न के बीच भारत का भी विज़न दिखे और भारत का विजन सबसे बेहतर हो। राहुल ने कहा कि यह काम केवल कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है।