लखनऊ। 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के तीन दिन के दौरे पर हैं। वो अपनी मां सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली भी जाएंगे।

राहुल का क्या है कार्यक्रम ?
राहुल गांधी हैदरगढ़ के शुकुल बाजार में जैनबगंज मंडी में किसानों से बात करेंगे। फिर वो थोरी कोटवा सड़क का लोकार्पण करेंगे। एक निजी स्कूल में होने वाले प्रोग्राम में शामिल होकर राहुल गांधी जगदीशपुर जाएंगे। एक जनसभा के बाद वो जगदीशपुर में पहली रात गुजारेंगे। जगदीशपुर के जामो के मझगवां गांव में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर का उद्घाटन राहुल करेंगे, जिसके बाद गौरीगंज में सांसद विकास निधि से हुए काम की समीक्षा करेंगे। राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में पासपोर्ट सेवा केंद्र और एक स्कूल का उद्घाटन करेंगे। दूसरी रात गौरीगंज में बिताने का राहुल का प्रोग्राम है।

तीसरे दिन क्या करेंगे कांग्रेस अध्यक्ष ?
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने दौरे के तीसरे दिन अपनी मां सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली जाएंगे। वहां वो सांसद निधि से हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा के अलावा कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

राहुल क्यों आ रहे हैं यूपी ?
राहुल गांधी का यूपी दौरा इस वजह से हो रहा है, क्योंकि फिलहाल यहां उन्नाव गैंगरेप केस की गूंज है और सियासत गर्माई हुई है। इसके अलावा बीते दिनों केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का अमेठी दौरा हो चुका है। अपने दौरे में स्मृति ने अमेठी के तमाम बुजुर्गों को रेल से तीर्थयात्रा पर भेजा है। स्मृति ने 2014 में राहुल के खिलाफ अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा था। तब वोटों की गिनती में कई बार वो राहुल से आगे रही थीं। स्मृति ईरानी का इरादा 2019 में राहुल गांधी को उनके गढ़ में पटकनी देने का है।

राहुल के खिलाफ कई बार हो चुकी है नारेबाजी
बता दें कि अमेठी को भले ही राहुल गांधी का गढ़ माना जाता है, लेकिन पहले कई बार वहां के लोगों ने राहुल के दौरे के वक्त नारेबाजी भी की थी। बीजेपी यहां अपना आधार मजबूत करने में लगातार जुटी है और कांग्रेस अध्यक्ष को अपने ही गढ़ में खतरा मंडराता दिख रहा है।