Breaking News

देशद्रोह मामले में परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने का आदेश

2 0
  • पाकिस्‍तान के पेशावर हाईकोर्ट ने दिया आदेश, पूर्व राष्‍ट्रपति की सभी संपत्तियां भी जब्‍त होंगी

इस्लामाबाद पाकिस्तान के एक विशेष अधिकरण ने शुक्रवार (9 मार्च) को सरकार को पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने और उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने के निर्देश दिए। अधिकरण मुशर्रफ के खिलाफ लगे देशद्रोह के मामले की सुनवाई कर रहा था जिसमें उन्हें वर्ष 2007 में देश में आपातकाल लगाने के कारण ‘घोषित अपराधी’ बताया गया है।

74 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति पर देश में आपातकाल लगाने के लिए मार्च, 2014 में देशद्रोह के आरोप तय किए गए थे। आपातकाल लगाने के कारण बड़ी अदालतों के कई न्यायाधीश अपने घरों में बंधक बनकर रह गए थे। यही नहीं, करीब 100 न्यायाधीशों को उनके पद से हटा दिया गया था। पेशावर हाईकोर्ट  के मुख्य न्यायाधीश यह्या अफरीदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने इस मामले में पिछले आठ महीनों में पहली सुनवाई की।

‘द नेशन’ की खबर के मुताबिक, सुनवाई के दौरान गृह मंत्रालय ने मुशर्रफ की संपत्तियों पर अदालत में एक रिपोर्ट जमा करवाई जिसमें बताया गया है कि सात संपत्तियों में से चार पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर हैं। अभियोजक अकरम शेख ने अदालत से मुशर्रफ की गिरफ्तारी और उन्हें पेश होने का आदेश देने का अनुरोध किया। मार्च 2016 में देश छोड़कर दुबई जाने वाले मुशर्रफ को अदालत ने मई, 2016 में घोषित भगोड़ा घोषित किया था। देशद्रोह के मामले में दोषी साबित होने पर सजा-ए-मौत या उम्रकैद की सजा का प्रावधान है।

अदालत ने गुरुवार की सुनवाई के दौरान संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के अधिकारियों से फरार व्यक्ति को विदेश से वापस लाने की प्रक्रिया के बारे में पूछा था। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय उन्हें एक निवेदन भेजेंगे जिसके बाद कार्रवाई की जा सकती है। अफरीदी ने कहा कि अदालत मुशर्रफ की गिरफ्तारी और उनकी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश देती है।   (एजेंसी)

Related Post

रेप के आरोपी बाबा वीरेंद्र देव के दिल्‍ली आश्रम में पुलिस का छापा

Posted by - दिसम्बर 20, 2017 0
बाबा की अनुयायी युवती और बुजुर्ग चौकीदार हिरासत में, कई चीजें जब्त नई दिल्ली। दिल्ली के विजय विहार में चल रहे…

‘पीएम मोदी की माफी’ को लेकर संसद में हंगामा, कांग्रेस का वॉकआउट

Posted by - दिसम्बर 19, 2017 0
स्‍पीकर सुमित्रा महाजन ने हंगामे पर जताई नाराजगी, कहा – सड़क पर कही बातें संसद में नहीं लाएं नई दिल्‍ली। शीतकालीन…

कर्नाटक के लिए राहुल ने जारी किया मेनीफेस्टो, बोले- इसमें जनता के मन की बात

Posted by - अप्रैल 27, 2018 0
बेंगलुरु। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक के लिए पार्टी का मेनीफेस्टो जारी कर दिया है। मंगलुरु में पार्टी मेनीफेस्टो…

पीएनबी महाघोटाला : ईडी ने 16 बैंकों से नीरव और चोकसी को दिए लोन की डिटेल मांगी

Posted by - फ़रवरी 26, 2018 0
पंजाब नेशनल बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर केवी ब्रह्मजी राव से दूसरे दिन भी पूछताछ मुंबई। पीएनबी में 11,40 करोड़ के…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *