Breaking News

OMG : गाय के दूध से 3 गुना ताकतवर होता है इस कॉकरोच का दूध !

15 0

होनोलूलू। आपने घर में कॉकरोच तो देखे ही होंगे। लाल रंग का ये गंदा सा जीव जब अपनी सूंड हिलाते हुए चलता है  तो बहुत सारे लोगों को घिन आ जाती है, लेकिन ठहरिए। कॉकरोच कितना भी गंदा क्यों न हो,  इसकी एक प्रजाति की खासियत जानकर आप भी चौंक जाएंगे। जी हां,  कॉकरोच की ये प्रजाति दूध देती है और ये दूध मां के दूध से भी कई गुना बेहतर होता है।

कॉकरोच की कौन सी प्रजाति देती है दूध ?
कॉकरोच की ये प्रजाति हवाई द्वीप में पाई जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘डिप्लोपटेरा पंक्टेट’ है। इस कॉकरोच को हवाई द्वीप में पैसिफिक बीटल कहा जाता है। सिर्फ हवाई द्वीप में पाए जाने वाले इस कॉकरोच में कई खासियत होती है,  जो अन्य कॉकरोच प्रजातियों में नहीं पाई जाती है।

पैसिफिक बीटल में क्या है खासियत ?
पैसिफिक बीटल प्रजाति वाला कॉकरोच अंडों की जगह बच्चों को जन्म देता है। इस कॉकरोच में खास क्रिस्टल मिलते हैं। इन क्रिस्टल से दूध जैसा पदार्थ बाहर आता है। इस दूध को पीकर पैसिफिक बीटल के बच्चे अपनी भूख मिटाते हैं।

पैसिफिक बीटल के दूध में कैसे हैं तत्व ?
पैसिफिक बीटल के दूध को शोधकर्ताओं ने सुपरफूड बताया है। इस दूध में बड़ी मात्रा में न्यूट्रीएंट होते हैं। इनका स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। खास बात ये है कि पैसिफिक बीटल कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से तीन गुना ज्यादा ताकतवर होता है।

क्या पीया जा सकता है कॉकरोच का दूध ?
विशेषज्ञों के मुताबिक, पैसिफिक बीटल कॉकरोच का दूध भले ही न्यूट्रीएंट्स से भरपूर और पौष्टिक होता हो, लेकिन इंसानों को ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसकी वजह ये है कि कॉकरोच में दूध उत्पादन करने वाले जो क्रिस्टल हैं,  वो टॉक्सिक हो सकते हैं। हालांकि, इन क्रिस्टल्स में काफी प्रोटीन,  आयरन, कैल्शियम और जिंक होता है। साथ ही कॉकरोच के दूध में काफी फैट और कैलोरी भी होती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *