• दिल्‍ली पुलिस की सीक्रेट रिपोर्ट से हुआ खुलासा, कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नई दिल्ली पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत की गुत्थी अभी सुलझी भी नहीं थी कि इस मामले में अब नया मोड़ आ गया है। दिल्‍ली पुलिस की एक सीक्रेट रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि सुनंदा ने खुदकुशी नहीं की थी, बल्कि उनकी हत्‍या की गई थी। पुलिस की यह रिपोर्ट सामने आने के बाद बवाल मच गया है। बता दें कि सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी, 2014 को दिल्ली के पांच सितारा लीला होटल में संदिग्‍ध हालत में मृत पाई गई थीं।

एसडीएम ने भी माना था, खुदकुशी नहीं

तत्कालीन पुलिस उपायुक्त बीएस जायसवाल के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस ने जो पहली रिपोर्ट तैयार की थी, उसमें वसंत कुंज के एसडीएम आलोक शर्मा के हवाले से साफ तौर पर कहा गया था कि यह खुदकुशी नहीं है। आलोक शर्मा ने ही लीला होटल में घटनास्थल का निरीक्षण और कानूनी जांच पड़ताल की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती जांच से असंतुष्ट एसडीएम ने सरोजिनी नगर के एसएचओ को आदेश दिया था कि इस केस की जांच हत्या के तौर पर करें।

पुलिस की जिस सीक्रेट रिपोर्ट को लेकर बवाल मचा है, उसके मुताबिक सुनंदा पुष्कर के शरीर पर चोट के कई निशान थे। यह रिपोर्ट तत्कालीन ज्वॉइंट कमिश्नर को सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट में संलग्‍न पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और केमिकल, बायोलॉजिकल व फिंगरप्रिंट्स रिपोर्ट के मुताबिक, सुनंदा की हत्या की गई थी। हालांकि इसके बावजूद पुलिस ने महीनों तक कोई केस दर्ज नहीं किया। केस दर्ज हुआ 2 साल बाद और सुनन्दा की मौत पर रहस्य अब तक बरकरार है।

पोस्टमॉर्टम में मौत की वजह जहर थी

पहली ऑटोप्सी रिपोर्ट के मुताबिक, सुनंदा की मौत जहर से हुई थी जिसका नाम था अल्प्राजोलम पॉइजन। रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर जाहिर किया गया है कि इंजेक्शन के निशान ताजा थे। शरीर पर जो चोट के निशान थे वो मौत से 12 घंटे से 4 दिन पहले के थे। जितनी भी चोटों का जिक्र किया गया है वे सभी सामान्य तौर पर मारपीट के थे।

कोर्ट में पेश करेंगे रिपोर्ट : सीपीआरओ

उधर, सुनंदा पुष्कर मामले से जुड़े ताजा विवाद को लेकर दिल्ली पुलिस के सीपीआरओ दीपेंद्र पाठक ने कहा, ‘यह मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। दिल्ली पुलिस अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेगी। फिलहाल इस मामले को लेकर कुछ भी कमेंट करना ठीक नहीं होगा। पुलिस अपना काम कर रही है। सही समय आने पर जानकारियों का खुलासा किया जाएगा।’  (एजेंसी)