लखनऊ। कहा गया है कि जल ही जीवन है, लेकिन साधारण पानी की तुलना में मिनरल वाटर का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि नियमित नल के पानी से मिनरल वाटर हमारे लिए किस तरह बेहतर है –

मिनरल वाटर नियमित पानी से अच्छा होता है, क्योंकि इसमें नल के पानी की तुलना में अतिरिक्‍त पोषक तत्‍व होते हैं। मिनरल वाटर में लवण, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे तत्‍व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, मिनरल वाटर में कई अन्‍य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो मानव शरीर के के लिए जरूरी होते हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं कि रोजाना मिनरल वाटर की महंगी बोतल खरीदना न तो सबके लिए व्यावहारिक है और न ही संभव। इसका एक समाधान यह है कि आप घर पर भी मिनरल वाटर तैयार कर सकते हैं। नल का फ़िल्टर्ड पानी, बेकिंग सोडा और एप्सम साल्‍ट जैसी सामान्य चीजों का इस्तेमाल कर आप खुद मिनरल वाटर बना सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं घर पर मिनरल वाटर बनाने का आसान तरीका –

सबसे पहले एक नियमित प्यूरीफायर का उपयोग कर नल का पानी फ़िल्टर कर लें। पानी को फ़िल्टर करने के बाद, उसे एक खुले बर्तन में डालें। खुले बर्तन में पानी डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बर्तन स्वच्छ और गंध-मुक्त हो।

इसके बाद 1 लीटर शुद्ध पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा पेट में अपच, कब्ज, ईर्ष्या, गठिया और सूजन जैसी समस्याओं का इलाज करने में सहायक है। असल में यह मिनरल पानी को फ़िल्टर्ड पानी बनाने का पहला कदम है।

इसके बाद 1 लीटर फ़िल्टर्ड बेकिंग सोडा वाले पानी में 1/8 चम्मच एप्‍सम साल्‍ट मिलाएं। एप्‍सम साल्‍ट जिसे मैग्नेशियम सल्फेट के रूप में भी जाना जाता है, एक कीटाणुनाशक की तरह काम करता है। यह मानव शरीर को बैक्टीरिया के हमलों से बचाता है। एप्‍सम साल्‍ट से फ़िल्टर्ड पानी की शुद्धता बढ़ जाती है।

फिल्‍टर्ड वाटर में एप्‍सॉम मिलाने के बाद उसमें 1/8 चम्मच पोटेशियम बाईकारबोनेट मिलाएं। वास्‍तव में रक्तचाप को सामान्‍य बनाए रखने में पोटेशियम बाईकारबोनेट बहुत उपयोगी होता है और यह दिल के दौरे के जोखिम को भी कम करता है।

आखिरी और अंतिम चरण में सबसे महत्वपूर्ण काम इस सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाना है। आप सभी सामग्री को मिलाने के लिए सोडा शिफॉन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सोडा शिफॉन एक गैजेट है, जिसका इस्तेमाल कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स को फैलाने के लिए किया जाता है।

लीजिए तैयार है पोषक तत्‍वों से भरपूर आपका मिनरल वाटर।