Breaking News

गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव : वोटरों में नहीं दिखा उत्सााह, 2014 के मुकाबले कम वोटिंग

8 0
  • भाजपा के गढ़ समझे जाने वाले क्षेत्रों में इस बार काफी कम रहा वोटिंग का प्रतिशत
  • गोरखपुर में 47 फीसदी लोगों ने डाले वोट तो फूलपुर में महज 38 फीसदी हुई वोटिंग

लखनऊ। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए रविवार (11 मार्च) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोट डाले गए। दोनों ही जगह सुबह मतदान की गति काफी सुस्‍त रही। गोरखपुर में जहां करीब 47 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं फूलपुर में शाम 5 बजे तक कुल 38% मतदान दर्ज किया गया। बता दें कि गोरखपुर में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में 54.64% मतदान हुआ था, जबकि फूलपुर करीब 50% वोट पड़े थे। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यूपी की इन दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव को सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है।

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मतदान के बाद अपनी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों की जीत के दावे किए। शाम 5 बजे तक मतदान के जो आंकड़े मिले हैं, उनसे पता चलता है कि भरपूर प्रयास के बावजूद राजनेता वोटरों को लुभाने में कामयाब नहीं रहे। अब सबकी निगाहें इन दोनों लोकसभा सीटों पर 14 मार्च को होने वाली मतगणना पर टिकी है। दोनों लोकसभा सीटों पर कम वोटिंग ने प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं।

गोरखपुर लोकसभा की पांच विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक करीब 47 फीसदी वोट पड़े। सीएम योगी आदित्यनाथ की इस सीट पर देश भर की निगाहें हैं, मगर वोटरों ने पिछले चुनाव के मुकाबले यहां चुनाव को लेकर ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। कैंपियरगंज और सहजनवा विधानसभा सीट पर जहां 49 फीसदी वोटिंग हुई, वहीं गोरखपुर शहर की सीट पर महज 37 फीसदी वोट पड़े। इसके अलावा पिपराइच और गोरखपुर ग्रामीण में 45 फीसदी वोटिंग हुई। गोरखपुर शहर की सीट पर घटे मतदान प्रतिशत ने यहां भी बीजेपी की बेचैनी बढ़ा दी है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में यहां 54.64 फीसदी मतदान हुआ था।

वहीं फूलपुर में भी मतदाताओं ने चुनाव में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। शाम पांच बजे तक यहां सिर्फ 38% मतदान दर्ज किया गया। पिछली बार फूलपुर में करीब 50 फीसदी मतदान हुआ था। ग्रामीण इलाकों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में वोटिंग का प्रतिशत काफी कम रहा। फाफामऊ विधानसभा में 43 फीसदी, सोरांव विधानसभा में 45 फीसदी, फूलपुर विधानसभा में 46.32 फीसदी, शहर उत्तरी विधानसभा में 21.65 फीसदी और शहर पश्चिमी में 31 फीसदी वोटिंग हुई। 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार करीब 14 फीसदी कम मतदान हुआ है।

Related Post

भारत-चीन कर सकते हैं अहम एलान, मोदी और जिनपिंग के बीच मुलाकातों का दौर शुरू

Posted by - अप्रैल 27, 2018 0
वुहान। बदलते विश्व और क्षेत्रीय समीकरणों के बीच भारत और चीन की ओर से शनिवार तक रिश्तों को लेकर कोई…

गुजरात चुनाव की तारीख के ऐलान में देरी पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस

Posted by - अक्टूबर 23, 2017 0
गुजरात में चुनाव तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. कांग्रेस पार्टी ने…

आंधी-तूफान से 7 राज्यों में 60 से ज्यादा की मौत, अकेले यूपी में 40 से ज्यादा की जान गई

Posted by - मई 3, 2018 0
नई दिल्ली। बुधवार को 7 राज्यों में भीषण आंधी-तूफान आया। इससे 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत होने की खबर…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *