• अहमदाबाद से लखनऊ आ रहा था इंडिगो का विमान, इंजन बंद होने के बाद वापस उतारा

नई दिल्ली। अहमदाबाद से लखनऊ के लिए इंडिगो एयरलाइंस के विमान ने सोमवार (12 मार्च) को उड़ान भरी ही थी कि 40 मिनट बाद पता चला कि विमान का एक इंजन बंद हो गया है। आनन-फानन में विमान को पायलट दोबारा अहमदाबाद ले आया और सकुशल उतार लिया। पता चला कि इस विमान में भी प्रैट एंड ह्विटनी का वही नियो इंजन लगा था, जो पहले भी कई विमानों में बीच उड़ान बंद हो चुके हैं। सोमवार की घटना के बाद डॉयरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने नियो इंजन वाले इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन विमानों की आगे की उड़ानों पर रोक लगा दी।

बीच उड़ान बंद हो जाते हैं नियो इंजन
इंडिगो और गो एयर के पास एयरबस कंपनी के बनाए विमान हैं। इन विमानों में अमेरिकी कंपनी प्रैट एंड ह्विटनी के नियो इंजन लगे हैं। कंपनी ने नियो इंजनों को ये कहकर बेचा कि इनमें शोर कम होता है। साथ ही कंपन और प्रदूषण भी कम रहता है, लेकिन अब दुनियाभर में नियो इंजनों के बीच उड़ान बंद हो जाने के मामले सामने आ रहे हैं। इंडिगो के तीन विमान पहले से ही इन इंजनों की गड़बड़ी की वजह से उड़ान नहीं भर रहे हैं।

कितनी उड़ानें हुईं रद्द ?
डीजीसीए के आदेश के बाद इंडिगो ने मंगलवार के लिए 47 उड़ानों को रद्द करने का फैसला किया। ये उड़ानें, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, श्रीनगर और गुवाहाटी से होने वाली थीं। गो एयर के तीन विमानों की उड़ान पर रोक के बाद कई फ्लाइट्स को कंपनी ने रद्द कर दिया।

डीजीसीए ने क्या कहा ?
डीजीसीए ने कहा है कि जिन विमानों में पीडब्ल्यू 1100 इंजन के ईएसएन 450 नंबर के बाद वाले इंजन लगे हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से उड़ाना बंद किया जाए। इंडिगो के मौजूदा आठ विमानों के अलावा पहले से ही तीन विमानों की उड़ानों को इन इंजन की वजह से बंद किया गया है।