गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। यहां हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 14वां गोल्ड मेडल मिल गया है। पहलवानों ने भारत को दो गोल्ड मेडल दिलाए। इसके साथ ही भारत मेडल टैली में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

सुशील और आवरे ने जीते गोल्ड
भारत के पहलवान सुशील कुमार ने 74 किलो वर्ग में साउथ अफ्रीका के जोहानेस बोथा को क्लासिफिकेशन प्वॉइंट में 4-0 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। सुशील ने शुरुआत में ही 4 अंक हासिल कर लिए थे। इसके बाद उनका स्कोर 8 प्वॉइंट तक गया। साउथ अफ्रीकी पहलवान सुशील के दांव-पेच के आगे टिक नहीं सका और उसकी पीठ मैट से टिक गई। लेकिन 2 अंक सुशील ने गंवा दिए। वहीं, राहुल आवरे ने कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में 15-7 अंकों से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

भारत को और किसने किया गौरवान्वित ?
सुशील और आवरे के बाद भारत की किरण ने 76 किलो फ्रीस्टाइल इवेंट में मॉरीशस की कुतोस्किया परिदाहावेन को 10-0 से हराकर गोल्ड मेडल दिलाया। 53 किलो वर्ग में पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली बबीता फोगाट ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। कनाडा की डायना विकर से हारकर बबीता सिल्वर मेडल हासिल कर सकीं। बबीता के अलावा 50 मीटर रायफल प्रोन शूटिंग में तेजस्विनी सावंत ने अच्छे निशाने लगाए, लेकिन सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो को मात नहीं दे सकीं। तेजस्विनी को सिल्वर मेडल हासिल हुआ।