Breaking News

अगर ग्रीन टी पीते हैं, तो ये जानना आपके लिए है जरुरी

25 0

लखनऊ। कैफीन हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, अगर इसे सीमित मात्रा में लिया जाता है। यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप कैफीन का इस्तेमाल किस रूप में कर रहे हैं। अगर आप कैफीन का इस्तेमाल अपनी सेहत के लिहाज से करना चाहते है तो ग्रीन टी आपके लिए सबसे फायदेमंद है।

कब फायदेमंद है ग्रीन टी पीना

आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रीन टी हमारी शरीर के लिए तभी फायदेमंद है जब उसे खाना खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1-2 घंटे बाद पिया जाए।  खाली पेट ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद है। खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना बहुत नुकसानदायक है।

क्‍या होता है ग्रीन टी में

बता दें कि ग्रीन टी में  एक रसायन पाया जाता है, जिसे फिनोल के नाम से जाना जाता है। अगर आप ग्रीन टी खाने के तुरंत बाद लेते हैं तो उसमें मौजूद फिनोल खाने में मौजूद लौह तत्‍व को नष्ट कर देते है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

खाने के बाद ग्रीन टी पीने से नुकसान

खाने में अगर हम दूध से बनी वस्तु जैसे पनीर का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन ग्रीन टी की वजह से पूरी तरह नष्ट हो जाता है।  इससे वजन कम होने का खतरा बढ़ जाता है। भोजन के बाद ग्रीन टी पीने से भोजन में मौजूद विटामिन सी  भी नष्ट हो जाते हैं, इसीलिए खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

Related Post

प्रधानमंत्री बोले – कांग्रेस ने 48 साल राज किया, हमने 48 महीने काम

Posted by - फ़रवरी 25, 2018 0
कहा – कांग्रेस नेता दिल्ली में लोकतंत्र की बात करते हैं, लेकिन पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं होने देते पुडुचेरी।…

सुविधाओं की कमी पर अमरनाथ श्राइनबोर्ड को एनजीटी की फटकार

Posted by - नवम्बर 15, 2017 0
 पूछा – तीर्थयात्रियों को बुनियादी सुविधाएं क्यों नहीं दीं, व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देना गलत नई दिल्लीः प्रदूषण के बढ़ते स्तर…

मुख्य सचिव मारपीट मामला : न्यायिक हिरासत में भेजे गए दोनों आप विधायक

Posted by - फ़रवरी 21, 2018 0
नामजद आप विधायक अमानतुल्ला ने बुधवार को जामिया नगर पुलिस स्टेशन पहुंचकर सरेंडर किया नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *