Breaking News

लॉगइन भले ही न करें, लेकिन आपका डेटा चुरा लेता है FACEBOOK

6 0

कैलिफोर्निया। अगर आपने फेसबुक पर अकाउंट बना रखा है और फेसबुक पर लॉगइन न किए हों, तो भी फेसबुक आपका डेटा हासिल कर लेता है। ये जानकारी फेसबुक के डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट डेविड बेसर ने दी है। बेसर ने हालांकि साफ कर दिया कि फेसबुक कभी भी किसी यूजर का डेटा बेचता नहीं है।

डेविड बेसर ने क्या कहा ?
फेसबुक के ब्लॉग में डेविड बेसर ने बताया कि जब भी आप किसी साइट या एप पर जाते हैं, जो फेसबुक की सर्विस लेता हो, तो साइट या एप के जरिए फेसबुक को हर जानकारी मिल जाती है। बता दें कि बीते दिनों फेसबुक ने माना था कि ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने उसके जरिए यूजर्स का डेटा चुराया। इस डेटा का भारत में हुए कई चुनावों में इस्तेमाल करने की बात सामने आई थी।

इस तरह डेटा चोरी करता है फेसबुक ?
डेविड बेसर के मुताबिक, दूसरे एप और वेबसाइट ये नहीं जान पाते कि फेसबुक का इस्तेमाल कौन कर रहा है, लेकिन इस साइट या एप पर पहुंचते ही यूजर से जुड़ी तमाम जानकारियां फेसबुक के सर्वर में दर्ज हो जाती हैं। बेसर के मुताबिक, वेबसाइट्स और एप फेसबुक सर्विस से एड हासिल करने के लिए जुड़ते हैं। जब भी कोई शख्स उस वेबसाइट या एप पर लॉगइन करता है, तो एड दिखने लगता है और उसी दौरान यूजर की जानकारी फेसबुक के पास पहुंच जाती है।

गूगल और ट्विटर भी चुराते हैं जानकारी
डेविड बेसर के मुताबिक सिर्फ फेसबुक ही नहीं, मशहूर टेक कंपनी गूगल और ट्विटर भी यूजर का डेटा हासिल करते हैं। बेसर के मुताबिक, जब भी कोई शख्स कई बार किसी वेबसाइट या एप पर जाता है, तो उसका डेटा हर बार कई कंपनियों को चला जाता है। उन्होंने लिखा है कि जो डेटा मिलता है, उसका फेसबुक तीन अलग तरीकों से इस्तेमाल करता है। इनमें वेबसाइट्स और एप्स बनाने वाली कंपनियों को सर्विस देना, फेसबुक पर सेफ्टी बढ़ाना और अपने प्रोडक्ट को यूजर्स के बीच बढ़ावा देने का काम फेसबुक करता है।

Related Post

अफगानिस्तान में सैन्य शिविर पर फिदायीन हमला, 43 सैनिकों की मौत

Posted by - October 19, 2017 0
काबुल। अफगानिस्तान के दक्षिण कंधार प्रांत में तालिबान ने एक सैन्य शिविर पर दो आत्मघाती कार बम विस्फोट किए, जिसके बाद…

जब शिवराज बोले – ‘मैं तो जा रहा हूं, CM की खाली कुर्सी पर कोई भी बैठ जाए’

Posted by - May 3, 2018 0
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस बयान के बाद सूबे में गरमाई सियासत भोपाल। मध्य प्रदेश के…

मोदी के जादू ने चंद मिनट में बदल दी थी डोकलाम की तस्वीर

Posted by - September 30, 2017 0
रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञ नितिन गोखले ने ‘सिक्योरिंग इंडिया द मोदी वे’ किताब में किया खुलासा नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *