Breaking News

कर्नाटक में 12 मई को पड़ेंगे वोट, 15 मई को आएंगे नतीजे

8 0
  • एक ही चरण में होगी पूरे राज्‍य में वोटिंग, 224 सीटों पर होगा मतदान

नई दिल्‍ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मंगलवार (27 मार्च) को तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत ने बताया कि 225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 224 सीटों पर एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा। एक सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय के सदस्य को मनोनीत किया जाता है। बता दें कि कर्नाटक की मौजूदा (13वीं) विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल 3 जून को पूरा हो रहा है।

24 अप्रैल तक होगा नामांकन

बता दें कर्नाटक में 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को वोटों की गणना होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे। इसके बाद 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच का काम होगा। 27 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।

56 हजार बूथों पर होगा मतदान

चुनाव आयोग का कहना है कि कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख वोटर हैं। इनमें से 97 फीसदी मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र जारी कर दिए गए हैं। इस बार कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। 28 मई से पहले चुनाव संबंधी सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

आचार संहिता लागू

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि कर्नाटक की जनसंख्या का 72 फीसदी लोग वोटर हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आज से कर्नाटक में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। इतना ही नहीं, जब तक चुनाव ना हो जाएं, तब तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर बैन लगा दिया गया है।

28 लाख से ज्‍यादा नहीं खर्च कर पाएंगे उम्‍मीदवार

मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने बताया कि इस बार चुनावी खर्च पर आयोग का खास ध्यान रहेगा, सभी पार्टियों पर हमारी नजर रहेगी। एक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे।

Related Post

अतहर की हुईं IAS टॉपर टीना डाबी, 3 साल डेटिंग के बाद पहलगाम में किया निकाह

Posted by - April 9, 2018 0
पहलगाम। जम्मू-कश्मीर के इस लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में शनिवार को अलग नजारा था। पहलगाम क्लब में एक निकाह की तैयारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *