मुंबई। बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर जितेन्द्र का आज (7 अप्रैल) बर्थडे है। आज भी जितेन्द्र की दमदार एक्टिंग की बराबरी करना पाना किसी के बस की बात नहीं है। जितेन्द्र ने बहुत ही कम समय में इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। आज जितेन्द्र के बर्थडे पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जो बहुत ही कम लोग जानते हैं।

बचपन से ही था फिल्‍मों में रुझान

जितेन्द्र का जन्म 07 अप्रैल, 1942 को एक जौहरी परिवार में हुआ था। जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है। फिल्मों में उनका रुझान बचपन से ही था। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वो घर से छुप-छुपाकर फ़िल्में देखने जाया करते थे।

डांसिंग स्‍टार के रूप में थी पहचान

जितेन्द्र ने अपने सिने कॅरियर की शुरुआत 1959 में फिल्म ‘नवरंग’ से की थी। हालांकि इस फिल्म में उनका रोल बहुत ही छोटा सा था। शुरुआती दिनों में जितेन्द्र को काफी संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन उन्‍होंने अपने हुनर के चलते इंडस्ट्री में एक नई पहचान बनाई। फिल्‍म ‘फर्ज’ की सक्सेस के बाद डांसिग स्टार के रूप में जितेन्द्र ने अपनी पहचान बनाई। इसके बाद जितेद्र की किस्मत का सितारा खुल गया और उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरू हो गए।

हेमा से करने वाले थे शादी

जितेन्द्र ने 1974 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड शोभा कपूर से शादी की। हालांकि बेहद कम लोग ही ये जानते हैं कि जितेंद्र की नजदीकियां कभी हेमा मालिनी से भी थीं। यहां तक कि वो अपनी मंगेतर शोभा को छोड़कर हेमा मालिनी से शादी करने वाले थे, लेकिन ऐन मौके पर धर्मेंद्र दोनों के बीच आ गए।