मुंबई . आप अगर ऐपल ने iPhone लेने की सोच रहे है तो आप के लिए खुशखबरी. भारत में आज  iPhone 8 और iPhone 8 Plus का रेड स्पेशल एडिशन लॉन्च कर दिया है. हाल ही में इसे ग्लोबल लॉन्च किया गया था. भारत में इसकी बिक्री 20 अप्रैल से शुरू होगी. ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर इन दोनों वेबसाइट को दर्ज कर दिया गया है.

हर साल ऐपल iPhone का अपना रेड एडिशन लॉन्च करती है. दरअसल इसके पीछे मकसद अफ्रिकी देशों में HIV/AIDS से लड़ने के लिए इससे फंड कलेक्ट  किए जाते हैं. RED एक ऑर्गेनाइजेशन भी है जो इस तरह की बिमारियों से लड़ने में वहां के लोगों की हेल्प करती है.

 नए कलर वेरिएंट लॉन्च होने के बाद अब iPhone 8 और iPhone 8 Plus के टोटल चार कलर वेरिएंट हो गए हैं. इनमें सॉफ्ट गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे शामिल है.

iPhone 8 और iPhone 8 Plus का रेड एडिशन दो मेमोरी वेरिएंट – 64GB और 256GB में उपलब्ध होगा. 64GB मेमोरी वाले iPhone 8 को आप 67,940 रुपये में खरीद सकते हैं, जबकि 256GB वेरिएंट 81,500 रुपये में मिलेगा. इसकी तरह iPhone 8 Plus के 64GB वेरिएंट के लिए आपको 77,560 रुपये देने होंगे. जबकि 256GB मेमोरी वेरिएंट 91,110 रुपये में मिलेगा.

आपको बता दें स्पेसिफिकेशन्स इसमें कोई ख़ास बदलाव नहीं हैं iPhone 8 और iPhone 8 Plus में Apple A11 Bionic सिक्स-कोर चिपसेट, नया कैमरा, लाउडर स्टिरियो स्पीकर और ड्यूरेबल ग्लास दिया गया है. इनमें iPhone 7-7 Plus की तरह  4.7-इंच और 5.5-इंच का डिस्प्ले दिया गया है. इनमें अभी भी यूजर्स को 3D टच दिया जाएगा. iPhone 8 और 8 Plus को सिल्वर, स्पेस ग्रे और एक नए गोल्ड कलर ऑप्शन में पेश किया गया है.

iPhone 8 और 8 Plus के रियर में f/1.8 अपर्चर के साथ 12MP का कैमरा दिया गया है, साथ ही 8 Plus में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, इसलिए इसके रियर में f/2.8 अपर्चर के साथ दूसरा 12MP का टेलीफोटो कैमरा भी दिया गया है.

ये कैमरे 12MP के ही दिए गए हैं लेकिन ऐपल के दावे के मुताबिक, इंप्रूव्ड ISP के साथ ग्लास के पीछे नए सेंसर दिए गए हैं. A11 Bionic चिपसेट खासतौर पर लो लाइट फोकसिंग को फास्ट बनाएगा. iPhone 8 Plus में दिया गया टेलीफोटो कैमरा एक खास पोट्रेट लाइटिंग फीचर के साथ पेश किया गया है.