• पायलट ने समझदारी दिखाते हुए चीनी विमान की कराई इमरजेंसी लैंडिंग, बाल-बाल बचे 128 यात्री

बीजिंग। चीन में एक विमान हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गया। हवाई जहाज़ हवा में था, तभी कॉकपिट का शीशा टूटा और विमान का पायलट आधा हवा में लटक गया। गनीमत रही कि विमान के दूसरे पायलट ने समय रहते अपने को-पायलट को अंदर खींच लिया जिससे उसकी जान बच गई। बाद में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। विमान में सवार सभी 128 यात्री सुरक्षित हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शिचुआन एयरलाइंस के विमान 8211-3U8633 ने सोमवार (14 मई) को चोगंक्यूंग से ल्हासा के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के करीब डेढ़ घंटे बाद अचानक कॉकपिट की खिड़की टूट गई। विमान उस समय करीब 32,000 फीट की ऊंचाई पर था। खिड़की टूटते ही तेज हवा की चपेट में आकर सहायक पायलट बाहर लटक गया। गनीमत थी कि उसने सीट बेल्‍ट लगाई थी, इसलिए नीचे नहीं गिरा। इसी दौरान दूसरे पायलट ने उसे अंदर खींच लिया।

दहशत में आ गए विमान यात्री

रिपोर्ट के अनुसार, कॉकपिट की खिड़की टूटने के बाद विमान के कई सारे यंत्रों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया। रेडियो भी सही तरीके से काम नहीं कर रहा था। विमान हवा में पूरी तरह से लहरा रहा था। विमान में रखा खाने का सामान और कुछ यात्रियों का सामान तेज हवा के कारण बिखर गया। यात्रियों में हड़कंप मच गया और वे दहशत में आ गए।

पायलट ने दिखाई समझदारी

रिपोर्ट के अनुसार, इस हादसे के बावजूद विमान के पायलट ने धीरज नहीं खोया। पायलट लियू शुआनजियान ने विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की घोषणा की और करीब 20 मिनट के अंदर ही पायलट ने विमान को चेंगदू में सुरक्षित लैंड करा दिया। पायलट ने बतलाया कि इस रूट पर उन्होंने 100 से ज्यादा बार विमान उ़ड़ाया है, लिहाजा इमरजेंसी लैंडिंग में उनका अनुभव काम आया। प्लेन के सुरक्षित लैंड होने के बाद सभी यात्रियों ने राहत की सांस ली।