• शादी डॉट कॉमद्वारा व्रत की परंपरा पर पुरुषों का नजरिया जानने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण में हुआ खुलासा
  • 50% ने कहा, पत्‍नी के साथ कुछ अच्‍छा समय गुजारेंगे तो 23% बोले कि पत्‍नी संग कैंडिल लाइट डिनर है पसंद

पति की लंबी उम्र के लिए पत्नियों द्वारा रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत इस बार 8 अक्टूबर को है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवा चौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं। करवा चौथ के पहले किए गए एक सर्वेक्षण में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

‘शादी डॉट कॉम’ ने व्रत रखने की परंपरा पर पुरुषों का नजरिया जानने के लिए यह ऑनलाइन सर्वेक्षण कराया। करवा चौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक कैंपेन ‘शादी डॉट कॉम फास्ट फॉर हर’ (यानी पत्नी के लिए रखें व्रत) के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया। पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे? इस पर 61 फीसदी पुरुषों ने ‘हां’ में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने ‘नहीं’ कहा। वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें। उनका कहना था कि वे इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे।

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और 8 फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे। इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी।

शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा, ‘दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों व त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं।’