• हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने प्रशासन को इस बारे में व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए

चंडीगढ़। यौन शोषण मामले में दोषी डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम को सजा सुनाने के लिए रोहतक जेल में कोर्ट लगाई जाएगी। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने प्रशासन को इस बारे में व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट ने कहा, ‘जेल में कोर्ट रूम में ज्यूडिशियल ऑफिसर, स्टाफ, वकीलों और पार्टियों के आसानी से दाखिल होने और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा ज्यूडिशियल ऑफिसर और दो स्टाफ मेंबर्स के सेफ एयर ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था की जाए।’

सीबीआई अदालत द्वारा शुक्रवार को राम रहीम को रेप मामले में दोषी करार देने के बाद उन्‍हें हेलीकॉप्‍टर से रोहतक जेल ले जाया गया

इससे पहले हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने कहा था, ‘हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई की कोशिश कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो जेल में ही सभी व्यवस्थाएं कर दी जाएंगी।’ बता दें कि 25 अगस्त को पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया था और सजा के एलान के लिए 28 अगस्त की तारीख तय की थी। इस फैसले के बाद ही डेरा समर्थकों ने हिंसा शुरू कर दी थी, जो कुछ ही घंटों में 5 राज्यों तक फैल गई। इस हिंसा में अबतक 36 लोगों की मौत हो गई है। राम रहीम को रोहतक जेल में रखा गया है।

बाबा की जेड प्लस सिक्युरिटी हटाई

हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने बताया कि सरकार ने राम रहीम को दी गई जेड प्लस सिक्युरिटी हटा ली है। आर्मी सिरसा पहुंच चुकी है, लेकिन डेरा के अंदर दाखिल नहीं हुई। उसने डेरा को बाहर से बेरिकेड्स किया है। इससे पहले मीडिया में खबरें आ रही थीं कि सेना ने डेरा को अंदर घुसकर अपने कब्जे में लिया है। आर्मी 33 डिवीजन हिसार के जीओसी, राजपाल पुनिया ने बताया कि डेरा के अंदर जाने का अभी तक कोई प्लान नहीं है। डीजीपी संधू ने कहा, सिरसा में डेरे के भीतर करीब 3-4 हजार लोग हैं, जो धीरे-धीरे डेरा खाली कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में किसी भी घटना की सूचना नहीं है।

हाईकोर्ट ने 29 अगस्‍त तक डेरे की संपत्तियों का ब्‍योरा मांगा

दंगाई बने डेरा मुखी के समर्थकों द्वारा बड़े पैमाने पर की गई तोड़फोड़ और आगजनी पर हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने कड़ा रुख अपनाया है। कोर्ट ने शनिवार को अपने आदेश में डेरा सच्‍चा सौदा की हर तरह की चल और अचल संपत्ति सहित डेरे की आय तथा डेरे के सभी बैंक खातों का पूरा ब्‍योरा मंगलवार 29 अगस्‍त को पेश करने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने साफ किया कि अगले आदेशों तक डेरे की कोई संपत्ति न तो बेची जा सकती और न ही आगे ट्रांसफर ही की जा सकती है।

देशद्रोह के 2 केस दर्ज, 524 लोग अरेस्ट

चीफ सेक्रेटरी ने बताया, ‘आर्मी के 10 कॉलम डिप्लॉय किए गए हैं। इनमें से 6 सिरसा में जबकि 4 पंचकूला में तैनात हैं। डेरा समर्थकों पर देशद्रोह के 2 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि अब तक की हिंसा में 524 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

दो एके-47 और पिस्‍तौलों के साथ डेरा समर्थक पकड़ा गया

चंडीगढ़। हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी डीएस धेसी और गृह सचिव राजीव महर्षि ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर राज्‍य के मौजूदा हालात की जानकारी दी। डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि राम रहीम के समर्थकों के पास से 2 एके-47, माउजर, 2 रायफल, पिस्टल, हजारों लाठियां, पेट्रोल बम आदि बरामद किए गए हैं। चीफ सेक्रेटरी बताया कि हरियाणा में डेरा सच्‍चा सौदा के 36 आश्रमों को सील किया गया है। इनमें करनाल, अंबाला, कैथल और कुरुक्षेत्र के आश्रम शामिल हैं। डेरा सच्‍चा सौदा के कुरुक्षेत्र स्थित 9 आश्रमों को भी सील कर दिया गया है। इन आश्रमों से करीब ढाई हजार लाठियां और अन्य धारदार हथियार बरामद किए गए हैं। डेरा अनुयायियों को बाहर करने के बाद किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए समागम केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।