• पंजाब-हरियाणा में 200 जगह आगजनी और पथराव, पंजाब में तीन रेलवे स्‍टेशन फूंके, सिरसा में भी दो मरे 
  • डेरा समर्थकों ने पंचकूला में कई सरकारी इमारतों को आग के हवाले किया, पंचकूला और सिरसा सेना के हवाले
  • समर्थकों के उत्‍पात को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर, बागपत, शामली और नोएडा में धारा 144 लागू

चंडीगढ़। साध्‍वी रेप केस में डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा और पंजाब के कई शहरों हिंसा भड़क गई है। पंचकूला के आयकर भवन समेत कई सरकारी इमारतों में डेरा समर्थकों ने आग लगा दी। वहीं पंचकूला में हुई हिंसा में 28 लोगों के मारे जाने और 250 से ज्‍यादा लोगों के घायल होने की खबर है। पंचकूला में बड़ी संख्‍या में सरकारी इमारतों और गाडि़यों को आग के हवाले कर दिया गया है। फायर ब्रिगेड की गाडि़यां, मीडिया की ओबी वैन और कई मोटरसाइकिलों समेत सैकड़ों वाहनों को फूंक दिया गया है। बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद पंचकूला में कर्फ्यू लगा दिया गया है। फैसले के एक घंटे के भीतर हरियाणा और पंजाब में 200 स्‍थानों पर आगजनी और पथराव की घटनाएं हुई हैं। पंचकूला में दो लाख से ज्‍यादा डेरा समर्थकों की मौजूदगी के कारण वहां हालात बिगड़ते जा रहे हैं। पंचकूला को पूरी तरह सेना के हवाले कर द‍िया गया है।

उधर, डेरा समर्थकों की हिंसा दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश तक पहुंच गई है। समर्थकों ने दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर खड़ी ट्रेन की दो बोगियों में आग लगा दी। मंगोलपुरी, नंदनगरी और शाहदरा में भी आगजनी की खबरें हैं। बाबा गुरमीत समर्थकों की गुंडागर्दी को देखते हुए दिल्‍ली में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं राम रहीम समर्थकों ने यूपी के गाजियाबाद के लोनी इलाके में दो बसों को आग के हवाले कर दिया। राम रहीम के समर्थकों के उत्‍पात को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर, बागपत, शामली और नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है।

राम रहीम को रेप केस में दोषी करार देने के बाद डेरा समर्थकों ने पंचकूला की सड़कों पर खड़ी गाडि़यों को आग के हवाले कर दिया

हरियाणा के सिरसा में जहां डेरा सच्‍चा सौदा का मुख्‍यालय है, वहां से भी हिंसा की खबरें हैं। हालांकि सिरसा में गुरुवार रात को ही कर्फ्यू लगा दिया गया था। सिरसा में मीडिया के लोगों पर भी हमले की भी खबर है। एक कैमरामैन पर धारदार हथियार से हमला किया गया है। मीडिया की गाडि़यों में तोड़फोड़ की भी सूचना है। सिरसा में राम रहीम के डेरे के अंदर भी आगजनी की सूचना है। सिरसा की हिंसा में भी दो लोगों की मौत हो गई है। पूरे सिरसा शहर में सेना तैनात कर दी गई है। पंजाब के कई शहरों से भी हिंसा और आगजनी की खबरें आ रही हैं। पंजाब के चार शहरों मनसा, बठिंडा, मोगा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे बठिंडा शहर में रैपिड एक्‍शन फोर्स का फ्लैग मार्च हो रहा है। डेरा समर्थकों ने तीन रेलवे स्‍टेशनों को फूंक दिया है। संगरूर में बिजलीघर और तहसील दफ्तर को आग के हवाले कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने डेरा समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है।