अभी तक आपने ओएलएक्‍स से गैजेट्स, गाडि़यां, और रोजमर्रा की चीजें खरीदी या बेची होंगी लेकिन अब ओएलएक्‍स पर गाय, भैंस और पालतू जानवर भी बेचे जा रहे हैं। चौंकिये मत ! अब ओएलएक्स पर गाय-भैंसों के लिए भी विज्ञापन आ रहे हैं। देश के बड़े शहरों के अलावा छोटे कस्‍बों के करीब 150 किसान इस साइट पर सक्रिय हैं। इससे न केवल समय की बचत हो रही है, बल्कि घर बैठे मुनाफा भी हो रहा है। बता रही हैं the2is.com की ईशी आर्या :

केंद्र सरकार ने गौ-वध रोकने के लिए पशु बाजारों में इनकी बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया था, जिसके चलते गायों की बिक्री के विज्ञापन ऑनलाइन पोर्टल ओएलएक्स और क्विकर पर आने लगे। इन साइट्स पर मवेशियों की कीमत 10, हजार रुपये से लेकर करीब 3 लाख रुपये तक है। जहां अच्छे नस्ल की सफ़ेद गायों की कीमत 3 लाख रुपये तक है, वहीँ देसी नस्ल की कीमत 10,000 रुपये है। दरअसल इसकी शुरुआत हरियाणा से हुई थी लेकिन अब पंजाब, यूपी समेत देश के कई हिस्‍सों में यह चलन जोर पकड़ रहा है।

ALSO READ: रोटी देने वाली अब छीनने भी लगी

साइट्स पर दिए विज्ञापनों के अनुसार, ग़ाज़ीपुर के भीम सिंह अपनी तीन गायों से मुक्त होना चाहते हैं और इसके लिए वो बाज़ार मूल्य से 50% कम में भी इन्‍हें बेचने को तैयार है। ईश्वर प्रसाद ने अपनी आंग्‍ल नस्ल की गाय की कीमत 1,25,000 रुपये रखी है। वहीं करनाल के एक व्‍यक्ति ने एक अनोखे कैप्शन ‘ब्यूटीफुल काऊ 1st लैक्‍टेशन’ के साथ गाय का विज्ञापन दिया है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये है। एक अन्य विक्रेता ने अपनी काली गाय की कीमत 36,000 रुपये रखी है। नए कायदों के अनुसार मवेशियों की बिक्री केवल घरेलू इस्‍तेमाल या कृषि कार्यों के लिए होगी। इस नियम को मवेशियों के अवैध वध को रोकने के लिए लाया गया है।

Source: http://www.india.com/news/india/cows-up-for-sale-on-olx-after-centres-ban-on-sale-of-cows-for-slaughter-2190136/

http://www.oneindia.com/india/after-centre-s-ban-on-sale-of-cow-for-slaughter-cows-up-sale-on-olx-