बच्चे के चिड़चिड़ेपन की वजह हो सकती है चीनी, ज्यादा खाने से होता है ऐसा असर

63 0

नई दिल्ली। क्या आपका बच्चा भी बात-बात पर चिल्लाता है? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो बच्चे चीनी का अधिक सेवन करते हैं उनका स्वभाव हिंसक हो जाता है और चिड़चिड़ेपन हो सकता है।

स्टडी में ये बात सामने आई है कि ज्यादा शुगर वाली चीजें खाने या पीने से बच्चे के व्यवहार पर बहुत बुरा असर दिखना शुरू हो जाता है। स्टडी के अनुसार, बच्चों की बॉडी में शुगर का हाई लेवल होने पर उनके झगड़े में पड़ने की संभावना दोगुनी हो जाती है, जबकि 95 फीसदी बच्चों में नशे की लत लगने की आशंका होती है।

रिसर्चर्स का यह भी कहना है कि एनर्जी ड्रिंक और चॉकलेट जैसी चीजें सेहत के लिए मिठाइयों से भी ज्यादा हानिकारक है क्योंकि इनमें कैफीन होता है। यह बात इजराइल की बार इलन यूनिवर्सिटी के द्वारा की गई एक स्टडी में साबित हुई। इसमें 137,284 बच्चों पर स्टडी की जिसमें 11, 13 या 15 वर्ष के बच्चों को शामिल किया गया। इसमें पाया गया कि बच्चों के व्यवहार का शुगर की मात्रा से बहुत गहरा संबंध है।

इस बारे में नेशनल हेल्थ सर्विस इंग्लैंड की गाइडलाइन्स का कहना है कि 11 साल की उम्र वाले बच्चे को 30 ग्राम से ज्यादा शुगर वाले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं, 4 से 6 साल की उम्र वाले बच्चे को दिन में 19 ग्राम से ज्यादा शुगर नहीं लेनी चाहिए जबकि कोकाकोला के एक कैन में ही 35 ग्राम शुगर होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बच्चे अनजाने में शुगर की कितनी ज्यादा मात्रा का सेवन कर रहे हैं।

Related Post

मानषी ने जमाया ‘द वॉयस इंडिया किड्स सीजन 2’ के खिताब पर कब्ज़ा

Posted by - March 12, 2018 0
जी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाला सिंगिंग रियलिटी शो ‘द वॉयस इंडिया किड्स सीजन 2’ का रविवार को ग्रैंड फिनाले हुआ। इस ग्रैंड फिनाले में 11 साल की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *