इंसानों की वजह से खुद में ये बड़ा बदलाव ला रहे हैं जानवर, इसके नतीजे हो सकते हैं बुरे

136 0

कैलिफोर्निया। इंसानों से बचने के लिए जानवर धीरे-धीरे एक ऐसे बदलाव का हिस्सा बन रहे हैं, जिसके नतीजे काफी बुरे हो सकते हैं। शहरों में पाए जाने वाले जानवर हों, या जंगलों में रहने वाले जानवर, सभी नॉक्टर्नल यानी रात्रिचर बनते जा रहे हैं। वो ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि वो इंसानों की गतिविधियों से बच पाए।

इसका मतलब यह है कि दिन में एक्टिव रहने वाले जानवर अपनी जरूरतों के लिए रात में निकलने लगे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के रिसर्चर्स की एक टीम ने एक मेटा-एनालिसिस किया, जिसमें उन्होंने छह महाद्वीपों में जानवरों की 62 नस्लों को शामिल किया।

इस रिसर्च में जानवरों के व्यवहार में काफी हैरान करने वाले नतीजे दिखे। इस रिसर्च में शामिल किए गए जानवरों में से इंसानों के पास रहने वाले 80 प्रतिशत जानवर रात में एक्टिव हो चुके हैं। ऐसे बदलाव से खाद्य श्रृंखला और प्राकृतिक सहचर के नियमों पर भी असर पड़ा रहा है। सबसे बड़ी बात लॉन्गटर्म के लिए ये जानवर अपने अस्तित्व पर खतरा डाल रहे हैं।

स्टडी की ऑथर केटलिन गेनॉर ने लिखा, ‘इंसानों की गतिविधियों से जानवरों की जनसंख्या और उनके रहने की जगहें तो बर्बाद हुई हैं, हम जानते हैं लेकिन उनके व्यवहार में हमारी वजह से आए बदलाव आने की वजहों और उनकी मात्रा को पहचानना काफी मुश्किल है।

Related Post

प्रेग्नेंसी में पैरासिटामॉल खाने से बच्चे का IQ हो सकता है कमजोर, बढ़ जाता है इस बीमारी का खतरा

Posted by - November 20, 2018 0
टेक्सास। जब भी कभी मामूली बुखार या बदन दर्द करता है तो लोग पैरासिटामॉल का इस्तेमाल करते हैं। यह इस…

मोबाइल सिम, बैंक अकाउंट और स्‍कूल एडमिशन के लिए जरूरी नहीं आधार : SC

Posted by - September 26, 2018 0
सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने अपने अहम फैसले में कुछ शर्तों के साथ बरकरार रखी आधार की वैधता नई दिल्‍ली। ‘आधार’ की वैधता को लेकर…

इस देश में बिना सुरक्षा के सड़कों पर घूमते हैं राष्ट्रपति, सिर्फ 33 है यहां की आबादी

Posted by - September 6, 2018 0
नेवादा। भारत में प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति को प्रोटोकॉल के तहत कई प्रकार की सुरक्षा दी जाती है। इनमें सुरक्षा एजेंसियां,…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *