Oscars 2019: क्या ऑस्कर जीत कर भारत में आएगी पीरियड्स पर बनी यह फिल्म?

103 0

नई दिल्ली। ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की तरफ से ऑफीशियल एंट्री के तौर पर भेजी गई ‘विलेज रॉकस्टार’ बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी की रेस से बाहर हो गई है। 91वें अकादमी अवार्ड्स में इस कैटेगरी में चुनी गई 87 फिल्मों में से नौ फिल्में ही आगे बढ़ पाईं।माहवारी से जुड़ी भ्रांतियों से जूझ रही एक महिला के जीवन पर आधारित फिल्म ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट श्रेणी में ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट हुई है।

‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ भारत में महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ी वर्जनाओं के खिलाफ और असल जिंदगी के ‘पैडमैन’ अरुणाचलम मुरुगनाथम के काम पर बात करती है।

सोमवार को ऑस्कर शॉर्टलिस्ट की घोषणा के बाद फिल्म एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में कहा, “शॉर्टलिस्ट में जगह बनाना बहुत गर्व और रोमांचक भरा रहा है। मैं इसकी निर्माण टीम का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं।” ईरानी-अमेरिकी फिल्म निर्माता रेका जेहाबाची द्वारा निर्देशित फिल्म पैड प्रोजेक्ट द्वारा बनाई गई है। 26 मिनट की फिल्म उत्तरी भारत के हापुड़ की लड़कियों और महिलाओं और उनके गांव में पैड मशीन की स्थापना के ईद-गिर्द घूमती है।

फिल्म में मुरुगनाथम की सैनिटरी पैड मशीन के आविष्कार को भी दिखाया गया है। ऑस्कर समारोह से एक महीने पहले 22 जनवरी, 2019 को 91वें ऑस्कर के लिए नामांकन की घोषणा की जाएगी। ऑस्कर का आयोजन 24 फरवरी, 2019 को होगा।

Related Post

60 साल से ऊपर हैं तो ब्रेन स्ट्रोक से रहिए सावधान, 15 से 59 साल वालों को भी खतरा

Posted by - October 29, 2018 0
वॉशिंगटन। अगर आप 60 साल या ज्यादा उम्र के हैं, तो सावधान रहिए। ब्रेन स्ट्रोक नाम की खतरनाक बीमारी आपको…

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, नए घर के लिए अब ले सकेंगे 25 लाख का एडवांस

Posted by - November 10, 2017 0
सरकार की ओर से नए आशियाने की तलाश में जुटे केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिलने जा रहा है.…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *