कभी देखा है 552 कैरेट के अंडे के आकार का पीला हीरा? इस देश में पाया गया

90 0

नई दिल्ली।हीरा सदियों ने लोगों की पसंद रहा है चाहे वो अमीर हो या गरीब हीरा ऐश्वर्य का प्रतीक होता है। हीरे को लेकर कई खबरें सामने आती रहती हैं लेकिन इस खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया है। कनाडा में 552 कैरेट का पीला हीरा डियाविक खान से मिला है। यह हीरा कनाडा में मिले दूसरे सबसे बड़े हीरे से तीन गुना बड़ा है।

डोमिनियन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेन दुर्गिन ने कहा कि हीरे की गुणवत्ता अच्छी है। इसे ज्वैलरी में बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। पीला पत्थर आमतौर पर अफ्रीका की खदानों में मिलने वाले टाइप-2ए सफेद पत्थरों की तुलना में कम दामों पर मिलते हैं। हालांकि उच्च गुणवत्ता वाले पीले फैंसी और गहरे पीले पत्थर अच्छे दामों पर बिकते हैं।

दुर्गिन ने का कहना है कि इसकी कीमत का सटीक अनुमान पता पाना अभी मुश्किल है। यह सब कुछ हीरे की कटिंग की प्रक्रिया पर पड़ता है।’ ब्लूमबर्ग के अनुसार, ‘हीरे की यह खोज इस सदी की सातवी सबसे बड़ा है और यह खोज अब तक खोजे गए 30 सबसे बड़े पत्थरों में से एक है।’

1905 में दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में 3,106 कैरेट का सबसे बड़ा हीरा मिला था। देखने में यह किसी टेनिस बॉल जैसा दिखता था। इसे दो बड़े हीरे द ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका और लेसर स्टार ऑफ अफ्रीका में काटा गया था। यह दोनों हीरे ब्रिटेन के मुकुट में लगे हुए हैं।

Related Post

तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भारत बंद, लेकिन विपक्ष की सरकारें भी तो नहीं दे रहीं राहत

Posted by - September 10, 2018 0
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस और 21 अन्य विपक्षी दलों ने भारत बंद…

राम मंदिर पर बनी सहमति, लोकसभा चुनाव से पहले शुरू हो जाएगा निर्माण : डॉ. वेदांती

Posted by - September 16, 2018 0
राम जन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा, लखनऊ में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद इलाहाबाद। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *