वायु प्रदूषण से बचना है तो कार और बस छोड़कर साइकिल खरीद लीजिए, इन बीमारियों से बच जाएंगे

110 0

लंदन। आप ऑफिस जाने के लिए बस या कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह खबर चौंका देगी। किंग्स कॉलेज लंदन के स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि कार या बस में सफर करने वाले लोग साइकिल सवार लोगों के मुकाबले ज्यादा प्रदूषण का सामना करते हैं।

नए स्टडी में रिसर्चर्स ने लीड्स सिटी सेंटर में 4Km तक उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टेबल प्रदूषण-मापने वाले उपकरण का उपयोग किया। स्टडी मे ये सामने आया कि साइकिल से चलने वाले लोग बस या कार से ट्रैवल करने वाले से जल्दी अपने स्थान पर पहुंच जाते हैं।जाम या ट्रैफिक में फंसने की वजह से कार और बस से ट्रैवल कर रहे इंसान को प्रदूषण का देर तक सामना करना पड़ता है। किंग्स कॉलेज लंदन के गैरी फुलर ने कहा, इंग्लैंड में 40 प्रतिशत लोग 2मील से कम कार से ट्रैवल करते हैं, इसलिए यहां साइकिल से चलने में लोगों को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रिसर्चर्स के मुताबिक, कैब के अंदर हर बार सांस के साथ कम से कम पांच करोड़ ब्लैक कार्बन कण अंदर जाते हैं। जबकि पैदल चलने और साइकिल चलाते हुए 15 गुणा कम ब्लैक कार्बन कण सांस के साथ शरीर में पहुंचे। गौरतलब है कि ब्लैक कार्बन के कण मनुष्य के बाल से भी 30 गुणा छोटे और पतले होते हैं, जो सीधे फेफड़ों, रक्त वाहिकाओं, शरीर के अन्य जरूरी अंग और यहां तक कि दिल और दिमाग तक भी पहुंच जाता है। इसका सेहत पर सीधा असर होता है, मसलन, अस्थमा, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी दुर्घटनाएं हो सकती हैं। इस पर वैज्ञानिकों ने बताया कि ट्रैफिक के दौरान कार में बैठे लोगों की हालत ज्यादा खराब होती है।

साइकिल चलाकर न केवल खुद को फिट रखा जा सकता है, बल्कि पर्यावरण को भी प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है। गाड़ियों और वाहनों के चलने से हर दिन कॉर्बन डाई ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस के साथ सल्फर के कण भी निकल रहे हैं। इससे पर्यावरण को लगातार हानि हो रही है। इससे बचने के लिए हम साइकिल का उपयोग कर सकते हैं।

Related Post

यहां सड़कों पर सब्जियों की तरह बिकता है स्मार्टफोन, सिर्फ 84 रुपये है कीमत

Posted by - September 5, 2018 0
नई दिल्ली। बांग्‍लादेश में एक ऐसी मार्केट है जहां सब्जियों की तरह फुटपाथ पर स्मार्टफोन बिकते हैं। हैरानी वाली बात…

…तो वसुंधरा सरकार की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ में ‘31 सितम्बर’ को भी होगी रैली !

Posted by - August 27, 2018 0
जयपुर। राजस्थान में इसी साल के आखिर में विधानसा चुनाव होने हैं। इससे पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *