मोबाइल में भारतीय ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान!

100 0

नई दिल्ली। भारतीय मोबाइल यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कई तरह की ऐप्स डाउनलोड करते हैं। सभी ऐप्स में से सबसे ज्यादा न्यूज, गेम्स और सोशल मीडिया ऐप्स को डाउनलोड किया जाता है।अर्का कंसल्टिंग की रिसर्च में पता चला है कि भारतीय ऐप्स विदेशी ऐप्स के मुकाबले 45% ज्यादा डेटा कलेक्ट करती हैं। इसमें यूजर्स के मैसेज, कैमरा, कॉन्टेक्ट और कॉल लॉग से जुड़ी जानकारी शामिल होती है।

अर्का कंसल्टेंसी ने ‘स्टेट ऑफ प्राइवेसी ऑफ इंडियन मोबाइल ऐप्स एंड वेबसाइट-2018’ नाम से रिपोर्ट जारी की है। अर्का कंसल्टेंसी ने 50 ग्लोबल ऐप्स को टेस्ट किया और फिर भारतीय ऐप्स से इनकी तुलना की। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय ऐप्स ने ग्लोबल ऐप्स के मुकाबले डेटा एक्सेस करने के लिए 45% ज्यादा परमिशन मांगी।

यूजर्स के डेटा को एक्सेस कर इसे थर्ड पार्टी को बेच दिया जाता है। इसमें एंड्रॉयड ऐप्स सबसे आगे हैं। 99% एंड्रॉयड ऐप्स यूजर्स का डेटा थर्ड पार्टी को बेच देती हैं। पिछले कुछ समय से ऐप्स कंपनियों के यूजर्स के डाटा को लीक करने की घटनाएं बढ़ गई हैं जिसके बाद से लोगों की प्राइवेसी लीक होने का खतरा भी बढ़ गया है। ऐप्स कंपनियों के पास यूजर्स का डाटा सेव होता है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *