रिसर्च : अगर ऑफिस में 40% तक महिलाएं हो तो आउटपुट में इतने प्रतिशत तक आता है सुधार

49 0

मैसाचुसैट्स। ऑफिस में महिलाओं की अच्छी संख्या ही उनके अच्छे प्रदर्शन को बढ़ावा देती है। इसका मतलब यह है कि अगर ऑफिस में महिलाओं की संख्या अच्छी है तो उनका प्रदर्शन भी अच्छा होगा। अगर ऑफिस में कम महिलाएं हैं तो उनका प्रदर्शन भी कम बेहतर होगा। ये बात हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में सामने आई है।

हार्वर्ड के स्टडी का सब्जेक्ट था- ‘क्या ऑफिस में महिलाओं के प्रदर्शन का उनकी संख्या से कोई वास्ता है? स्टडी में दुनियाभर की 36 कंपनियों को शामिल किया गया। रिसर्च से यह निकला कि अगर ऑफिस में महिलाओं की संख्या 40% तक है तो इससे हर एक महिला का प्रदर्शन 28% तक बेहतर होता है।

रिसर्च करने के लिए टीम ने दो टीम बनाए। पहले टीम में वे महिलाएं थीं, जिनके ऑफिस में महिलाओं की कुल संख्या 30-35% तक थी। दूसरे टीम में वे महिलाएं थीं, जिनके ऑफिस में महिलाओं की संख्या 40% या उससे ज्यादा थी।

दोनों टीम की महिलाओं के ऑफिस में प्रदर्शन का अध्ययन किया गया। इसे यह पता चला कि पहले समूह की महिलाओं के नौकरी में अच्छा काम करने और एक साल से ज्यादा टिकने की उम्मीद 55% तक ही थी। जबकि, दूसरे समूह की महिलाओं में ये आंकड़ा 83% तक पहुंच गया। यानी संख्या बढ़ने के साथ 28% का इजाफा होता है।

Related Post

तमिलनाडु की अनुकृति के सिर सजा फेमिना मिस इंडिया-2018 का ताज

Posted by - June 20, 2018 0
इस साल होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी अनुकृति वास मुंबई। मुंबई में मंगलवार (19 जून)…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *