केमिकल वाले कॉस्म्टिक की वजह से कम उम्र में युवा हो रही हैं लड़कियां!

78 0

नई दिल्ली। अपनी त्वचा की देखभाल और उसे अलग अलग परेशानियों से बचाना हर महिला की प्राथमिकता होती है। चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने के लिए कॉस्मेटिक्स खरीदने में कोई भी महिला किसी से कम नहीं है। ये हमारे लिए कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा शायद ही आपको होगा। हाल ही में एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कॉस्मेटिक में मौजूद केमिकल के संपर्क में आने से कम उम्र में ही लड़कियों के युवा होने की संभावना बढ़ सकती है।

अमेरिका के बर्कले में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया कि हम जो कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करते हैं, उनका असर भी हमारे शरीर पर पड़ता है। उन्होंने बताया कि जिन लड़कियों की माताओं के शरीर में गर्भावस्था के दौरान डाईइथाइल थैलेट और ट्राईक्लोसन का स्तर अधिक था, उन लड़कियों को कम उम्र में ही युवा होते देखा गया।

यूएस सेंटर फॉर दी हेल्थ एसेसमेंट ऑफ मदर्स एंड चिल्ड्रेन ऑफ सलीनास (सीएचएएमएसीओएस) ने 338 बच्चों पर स्टडी की, जिसमें पता चला कि जन्म से ही ये बच्चे युवावस्था की ओर बढ़ रहे हैं। डाईइथाइल पीएचथैलेट का इस्तेमाल अक्सर इत्र और कॉस्मेटिक में स्टैबलाइजर के तौर पर किया जाता है।

यूसी बर्कले में एसोसिएट एडजंक्ट प्रोफेसर किम हर्ले ने कहा, हम जो भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं वे हमारे शरीर के अंदर तक जाती हैं, चाहे वे त्वचा के माध्यम से पहुंचें या गलती से हम उन्हें खा लें। उन्होंने कहा कि हमें यह जानने की जरूरत है कि ये रसायन हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचान रहे हैं। इस स्टडी से इसके नुकसान भी सामने आ गए हैं।

Related Post

चीन में इंडियन करेंसी छपने के चीनी मीडिया के दावे को भारत सरकार ने बताया निराधार

Posted by - August 14, 2018 0
नई दिल्ली। चीन में भारतीय करेंसी छापे जाने की खबर को केंद्र सरकार ने निराधार और गलत बताया है। सरकार ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *