बिकिनी कोई नया परिधान नहीं, 3500 साल पहले भी पहनती थीं महिलाएं

101 0

पेरिस। फिल्मों और सौंदर्य प्रतियोगिताओं में बिकनी पहनकर हिरोइन या मॉडल दिखती हैं, तो उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिए वायरल हो जाती हैं। फैशन की पत्रिकाओं में भी बिकनी वाली मॉडल की खूब तस्वीरें छपती हैं। ऐसी फोटो लोग देखना भी खूब पसंद करते हैं और विदेश के साथ भारत में भी तमाम महिलाएं बिकनी पहनकर समुद्रतटों पर टहलती या आराम करती नजर आ जाती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बिकनी आखिर सबसे पहले कब पहनी गई थी। आप कहेंगे 1946 में ये परिधान बनाया गया है। जी नहीं। बिकनी तो इससे भी काफी पहले से पहनी जाती रही है। बल्कि, यूं कहें कि हजारों साल पहले भी एक खास अंचल की महिलाएं बिकनी पहना करती थीं।

1950 में इटली के सिसली के पियाजा आर्मेनिया इलाके में पुरातत्ववेत्ताओं ने हजारों साल पुराने रोमन साम्राज्य के एक किले को संवारने का काम शुरू किया था। इसी दौरान वो जब किले के एक कक्ष में गए, तो वहां दीवार पर कुछ महिलाओं की पेंटिंग बनी थीं। इन सभी 10 महिलाओं की तस्वीरों में उन्हें बिकनी पहने ही दिखाया गया है। कमरे की दीवारों की कार्बन डेटिंग से पता चला कि बिकनी वाली पेंटिंग करीब साढ़े तीन हजार साल पुरानी थीं। इन पेंटिंग्स को “कॉरोनेशन ऑफ विनर” नाम दिया गया है। जिस किले में ये पेंटिंग मिलीं, उसका नाम रोमाना डेल कैसल है।

वैसे, इससे भी पहले महिलाओं के बिकनी पहनने के सबूत मिले हैं। ताम्रयुग में इटली के दक्षिणी एंटोलिया इलाके में जो इंसान रहते थे, वे काताल होइउक नाम की देवी की पूजा करते थे। उस देवी की मूर्ति ने जो कपड़े पहने हैं, वे भी बिकनी से मिलते हैं। इसके अलावा पॉम्पेई में रोमन देवी वीनस को भी बिकनी पहने दिखाया गया है।

बिकनी के बारे में ये जानकारी आपको चौंका रही होगी। इसकी वजह ये है कि अब तक ये माना जाता रहा है कि बिकनी को सबसे पहले फ्रांस में 1946 साल में लुई रिवार्ड ने बनाया था। इसके बाद जैक हेइम ने इसे फैशन के तौर पर बाजार में उतारा और तभी से दुनियाभर की महिलाएं इसे पहनती रही हैं।

Related Post

‘लवयात्री’ का नया गाना हुआ रिलीज, आयुष और वरीना की दिखी जबरदस्त केमेस्ट्री

Posted by - September 24, 2018 0
मुंबई। सलमान खान के प्रोडक्शन तले बन रही फिल्म ‘लवरात्रि‘ जल्द ही बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है। ऐसे…

श्रीनगर में सीजन का पहला स्नोफॉल, डेढ़ फीट मोटी बर्फ की परत जमी; जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद

Posted by - December 12, 2017 0
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। यहां सोमवार को बारिश हुई थी। मौसम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *