भारत में 74% स्कूली छात्र लेते हैं मैथ्य का ट्यूशन, ग्लोबल एजुकेशन के सर्वे में सामने आई ये सच्चाई

57 0

नई दिल्ली। भारत में हर घर का दूसरा बच्चा ट्यूटोरियल क्लासेस पर डिपेंड है। भारत में 74% स्कूली छात्र मैथ के सब्जेट का ट्यूशन लेते हैं। ये बात ग्लोबल एजुकेशन के एक सर्वे में सामने आई है। ये सर्वे कैंब्रिज इंटरनेशनल ग्लोबल एजुकेशन सेंसस ने किया है।

इस स्टडी में 10 देशों पर फोकस किया गया है। इनमें अमेरिका, पाकिस्‍तान, मलयेशिया, साउथ अफ्रीका, अर्जेंटीना और भारत भी शामिल है। भारत के करीब 4400 टीचर्स और 3800 छात्रों से जुटाई गई जानकारी को भी इस सर्वे में इस्‍तेमाल किया गया है। इस सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि 66 फीसदी पेरेंट्स अपने बच्चों से हमेशा उनकी पढ़ाई और उनकी एक्स्ट्रा करिकुलर गतिविधियों को लेकर चर्चा करते रहते हैं।

सर्वे के मुताबिक भारतीय छात्रों में हमेशा की तरह करियर ओरियेंटेड स्टडी मेडिसिन और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की तरफ रूझान देखा गया। ऐसा भी देखा गया है कि भारत में 8 फीसदी छात्रों में वैज्ञानिक बनने की इच्छा है। वहीं 16 फीसदी बच्चों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की तरफ रूझान होता है। सर्वे के मुताबिक 84.7% बच्‍चे इंग्लिश पढ़ना चाहते हैं और 78% बच्‍चों को मैथ पढ़ने में इंट्रेस्ट है। उसके बाद फिजिक्‍स 73.1% और केमिस्‍ट्री 71.8% का नंबर आता है। जबकि 47.8% बच्‍चे कंप्‍यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं।

सर्वे के अनुसार 31.8 फीसदी बच्चे ऑनलाइन कोर्स करते हैं। वहीं सर्वे में एक अहम बात सामने आई है कि लगभग 60.4 फीसदी टीचर को ये लगता है कि स्कूल परीक्षा में बच्चों का परफॉर्मेंस उनकी टीचिंग का नतीजा है। रिपोर्ट में ये भी देखा गया कि 72 फीसदी बच्चे एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी की तरफ व्यस्त हैं। उनमें 3 फीसदी बच्चे ही सप्ताह में छह घंटे से ज्यादा पढ़ाई करते हैं, 36.7 फीसदी बच्चे सप्ताह में केवल 1 घंटे के लिए खेलों में रुचि रखते हैं। 26.4 फीसदी बच्चे स्कूलों में किसी भी तरह के खेलों में रुचि नहीं दिखाते हैं।

Related Post

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, विरोध में पड़े 325 वोट

Posted by - July 20, 2018 0
अविश्‍वास प्रस्‍ताव के समर्थन में पड़े सिर्फ 126 वोट, पीएम मोदी पर विश्‍वास कायम नई दिल्‍ली। लोकसभा में विपक्ष द्वारा…

आज दोपहर में आएंगे यूपी बोर्ड के हाईस्कूल-इंटर के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

Posted by - April 29, 2018 0
इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) के नतीजे आज (29 अप्रैल)…

कायम की मिसाल : कुली ने पास की केरल की सिविल सर्विस परीक्षा

Posted by - May 9, 2018 0
एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर बैठकर रेलवे की मुफ्त Wi-Fi से की थी परीक्षा की तैयारी तिरुवनंतपुरम। सिविल सर्विस परीक्षा में सफल होने…

बच्चे के लिए चाहते हैं अच्छे मार्क्स, तो स्कूल की देखिए परफॉरमेंस

Posted by - October 1, 2018 0
इस्लामाबाद। हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा स्कूल में अच्छा परफॉरमेंस करे। इसके लिए वे अपने बच्चों को नामचीन…

सोनिया गांधी से मिलीं ममता, कहा – क्षेत्रीय दलों का समर्थन करे कांग्रेस

Posted by - March 28, 2018 0
बोलीं – मैं चाहती हूं भाजपा के खिलाफ सिर्फ एक प्रत्‍याशी खड़ा हो, जिसे सभी पार्टियां समर्थन दें ममता बोलीं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *