डिजाइनर बेबी की वजह से खत्म हो सकती है मानव जाति, भविष्य के लिए है खतरनाक

81 0

बीजिंग। चीन के एक रिसर्चर ने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया का पहला जेनिटिकली मॉडिफाइड इंसानी भ्रूण अमेरिका से पहले तैयार कर लिया है। इस एक्सपेरिमेंट की वजह से मानव जाति खत्म हो सकती है।

चीन के वैज्ञानिकों ने जिस तकनीक का इस्तेमाल किया है वो बहुत सस्‍ती है। वैज्ञानिकों ने जीवन देने के लिए एक खाका तो तैयार कर लिया है लेकिन उन्हें इसके खतरे के बारे में कुछ नहीं मालूम है। यह भी दावा किया जा रहा है कि डिजाइनर बेबी एचआईवी, एड्स से पीड़ित नहीं होंगे। उन्होंने ऐसा CRISPR की मदद से किया है।

CRISPR की खोज 6 साल पहले ही हो गई थी। इस तकनीक द्वारा खराब जीन्स का पता लगाकर उसे आसानी से हटाया जाता है और उसकी जगह नए जीन को मानव भ्रूण में डाल दिया जाता है। इस तकनीक से काफी सफाई से काम किया जाता है।

अमेरिका और ब्रिटेन या दूसरे कई देशों ने इस तरह की CRISPR तकनीक पर बैन लगा रखा है, क्योंकि इसका असर फ्यूचर जनरेशन पर पड़ता है। चीन के इन डिजाइनर बेबी के अगर आगे चलकर बच्चे भी हुए तो ये माना जा सकता है इससे मानव जाति को कितना खतरनाक नुकसान होने वाला है।

Related Post

NGT ने दिल्‍ली सरकार से पूछे ये 13 सवाल, ऑड-ईवन पर आज होगा फैसला

Posted by - November 11, 2017 0
नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में सोमवार से ऑड-ईवन लागू होगा या नहीं इसको लेकर एनजीटी आज (शनिवार) फिर सुनवाई करेगा. एनजीटी नेे इस मामले दिल्‍ली…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *