वैज्ञानिकों को मस्तिष्क में मिला नया हिस्सा, इस बीमारी के इलाज में मिलेगी मदद

57 0

मेलबर्न। इंसान के दिमाग में एक नए हिस्से की खोज की गई है। यह नया हिस्सा 2 मिलीमीटर का है। इस हिस्से की खोज ऑस्ट्रेलियाई न्यूरोसाइंटिस्ट प्रो. जॉर्ज पेक्सिनोस ने की है। उनका कहना है कि इसे ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ नाम दिया गया है।

प्रो. जॉर्ज पेक्सिनोस ने बताया कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर स्टेनिंग और इमेजिंग तकनीक की मदद से इसकी खोज की है। वैज्ञानिक मस्तिष्क का एक नया मैप बनाने में जुटे थे, तभी उन्हें ये नया हिस्सा नजर आया। यह हिस्सा उस जगह पाया गया है जहां मस्तिष्क स्पाइनल कॉर्ड से मिलता है। यह छोटा-सा हिस्सा मस्तिष्क के निचले सेरिबेलर पेंडुकल के अंदर है और इसे रेस्टिफॉर्म बॉडी भी कहा जाता है।

इसका नाम उन्होंने ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ रखा है और इसकी जानकारी उन्होंने अपनी किताब ‘ह्यूमन ब्रेन स्टेम’ में दी है। प्रो. पेक्सिनोस का मानना है कि खोज में सामने आया नया हिस्सा पार्किंसन और मोटर न्यूरॉन बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है।

पार्किंसन मस्तिष्क से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज के शरीर में कंपन और अकड़न होती है। इससे उसे चलने और शारीरिक संतुलन बनाने में दिक्कत होती है। वहीं मोटर न्यूरॉन डिजीज में ब्रेन से जुड़ी नर्व डैमेज हो जाती हैं। इसकी वजह से शरीर के अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं और व्यक्ति चल-फिर पाने की स्थिति में भी नहीं रह जाता।

ऑस्ट्रेलिया के न्यूरोसाइंस रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रो. पेक्सिनोस दुनिया के जाने-माने ब्रेन कार्टोग्राफर हैं। प्रो. पेक्सिनोस के अनुसार, ब्रेन में खोजे गए इस खास हिस्से के कार्य को लेकर अभी शोध जारी है। यह मस्तिष्क के उस हिस्से में पाया गया है जो सूचनाओं के आदान-प्रदान और शरीर का संतुलन बनाने में मदद करता है।

Related Post

कटियार पर भड़के फारूक, कहा – ये किसी के बाप का नहीं, सबका देश

Posted by - February 8, 2018 0
नई दिल्ली। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने विनय कटियार के मुसलमानों को देश…

राहुल-हार्दिक की हुई सीक्रेट मीटिंग, पाटीदार नेता ने रखीं ये 3 शर्तें!

Posted by - October 24, 2017 0
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की होटल ताज में हुई मुलाकात पर संशय बना हुआ है.…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *