वैज्ञानिकों को मस्तिष्क में मिला नया हिस्सा, इस बीमारी के इलाज में मिलेगी मदद

125 0

मेलबर्न। इंसान के दिमाग में एक नए हिस्से की खोज की गई है। यह नया हिस्सा 2 मिलीमीटर का है। इस हिस्से की खोज ऑस्ट्रेलियाई न्यूरोसाइंटिस्ट प्रो. जॉर्ज पेक्सिनोस ने की है। उनका कहना है कि इसे ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ नाम दिया गया है।

प्रो. जॉर्ज पेक्सिनोस ने बताया कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर स्टेनिंग और इमेजिंग तकनीक की मदद से इसकी खोज की है। वैज्ञानिक मस्तिष्क का एक नया मैप बनाने में जुटे थे, तभी उन्हें ये नया हिस्सा नजर आया। यह हिस्सा उस जगह पाया गया है जहां मस्तिष्क स्पाइनल कॉर्ड से मिलता है। यह छोटा-सा हिस्सा मस्तिष्क के निचले सेरिबेलर पेंडुकल के अंदर है और इसे रेस्टिफॉर्म बॉडी भी कहा जाता है।

इसका नाम उन्होंने ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ रखा है और इसकी जानकारी उन्होंने अपनी किताब ‘ह्यूमन ब्रेन स्टेम’ में दी है। प्रो. पेक्सिनोस का मानना है कि खोज में सामने आया नया हिस्सा पार्किंसन और मोटर न्यूरॉन बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है।

पार्किंसन मस्तिष्क से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज के शरीर में कंपन और अकड़न होती है। इससे उसे चलने और शारीरिक संतुलन बनाने में दिक्कत होती है। वहीं मोटर न्यूरॉन डिजीज में ब्रेन से जुड़ी नर्व डैमेज हो जाती हैं। इसकी वजह से शरीर के अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं और व्यक्ति चल-फिर पाने की स्थिति में भी नहीं रह जाता।

ऑस्ट्रेलिया के न्यूरोसाइंस रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रो. पेक्सिनोस दुनिया के जाने-माने ब्रेन कार्टोग्राफर हैं। प्रो. पेक्सिनोस के अनुसार, ब्रेन में खोजे गए इस खास हिस्से के कार्य को लेकर अभी शोध जारी है। यह मस्तिष्क के उस हिस्से में पाया गया है जो सूचनाओं के आदान-प्रदान और शरीर का संतुलन बनाने में मदद करता है।

Related Post

कमाल का आइडिया : ये कंपनी भारतीय शादियों का टिकट फॉरेन टूरिस्ट को बांट रही है

Posted by - October 16, 2018 0
नई दिल्ली। भारतीय शादियां अपने तड़क-भड़क, स्वादिष्ट जायके, जीवंत रंग के लिए जानी जाती हैं। शादी की रौनक देखते ही…

अब दिल्ली में स्कूल के बाथरूम में मिला बच्चे का शव, हत्या का आरोप

Posted by - February 2, 2018 0
पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया, पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्ली में गुरुग्राम के रेयान…

मधुर भंडारकर का खुलासा – मोदी को पीएम नहीं देखना चाहता था बॉलीवुड का एक गुट

Posted by - June 19, 2018 0
भिलाई। जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने खुलासा किया है कि बॉलीवुड का एक तबका नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *