अब ठंड से बचाएंगे ‘स्मार्ट कपड़े’, मोबाइल ऐप से एडजस्ट कर सकेंगे टेंपरेचर

75 0

नई दिल्‍ली। आज टेक्नोलॉजी की मदद से सबकुछ स्मार्ट बनता जा रहा है। ऐसे में हमारे कपड़े ही पीछे क्‍यों रहें। इंजीनियरों की एक टीम ने कुछ ऐसे ‘स्मार्ट कपड़े’  डिजाइन किए हैं, जो जाड़े में हमें गर्म रखेंगे। जी हां, यह सच है। इन स्‍मार्ट कपड़ों को पहनने के बाद ठंड नहीं लगेगी। यही नहीं, इन कपड़ों को पहनने के बाद एक मोबाइल ऐप से ही इसके टेंपरेचर को एडजस्ट किया जा सकता है।

किसने तैयार किए कपड़े ?

कनाडा के इंजीनियरों ने इन स्मार्ट कपड़ों को तैयार किया है। इंजीनियरों ने इसे ‘स्किनकोर’ नाम दिया है। इसमें एक फुल स्लीव का टॉप और लेगिंग्स है जिनका टेंपरेचर व्यक्ति के अनुसार अपने आप ही बदल जाता है। टॉप और लेगिंग्स दोनों ही एक स्मार्टफोन ऐप से जुड़े रहते हैं जिसकी मदद से आप टेंपरेचर को एडजस्ट कर सकते हैं। मसलन, आपको ज्‍यादा सर्दी लग रही है तो आप इसका टेंपरेचर बढ़ा सकते हैं।

कैसे बनाया इन कपड़ों को ?

स्किनकोर के प्रोडक्ट मैनेजर हीन फैन बताते हैं, ‘हम स्मार्ट कपड़ों की टेक्नोलॉजी से वायरों को बाहर निकालना चाहते थे। जब हम टेक्सटाइल कम्प्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे थे तो हमारी टीम ने फाइबर के जरिए गर्मी को ट्रांसफर करने का तरीका खोज निकाला।’ उन्होंने बताया, ‘टॉप और लेगिंग्स को कंडक्टिव यार्न की मदद से बनाया गया है। इसके अंदर की परत पसीने को सोखने और बाहरी परत गर्मी भेजने का काम करती है।’

क्‍या है इन कपड़ों की खासियत

  • हीन फैन के मुताबिक, ‘इन कपड़ों में एक 56 ग्राम की बैटरी लगी है जिससे 18 वॉट की हीटिंग पावर जनरेट होती है। इसके जरिए 8 घंटे तक कपड़ों को गर्म रखा जा सकता है।
  • इन कपड़ों को डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का कहना है कि कपड़ों में जो बैटरी लगाई गई है, उसे आप किसी भी मोबाइल चार्जर से चार्ज कर सकते हैं।
  • इंजीनियरों का कहना है कि ये कपड़े शरीर की उन जगहों को ही गर्मी पहुंचाते हैं, जिन्हें इसकी जरूरत होती है। जैसे – शरीर का धड़, हाथ, जांघ और पैर। इन कपड़ों से पीठ और छाती जैसी जगहों पर सीधी गर्मी नहीं लगती है।
  • जैसे ही शरीर का टेंपरेचर बढ़ने लगता है तो कपड़ों में लगे सेंसर गर्मी देना बंद कर देते हैं। थोड़ी देर बाद जब शरीर को फिर गर्मी की जरूरत होती है तो इसके सेंसर काम करना शुरू कर देते हैं।
  • फिलहाल ये कपड़े सिर्फ कनाडा में ही उपलब्‍ध हैं। इन्हें 375 यूरो (करीब 26,700 रुपए) में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

स्मार्ट अंडरवियर भी बना चुकी है कंपनी

स्मार्ट वियरेबल बनाने वाली कंपनी स्किन इससे पहले एक ‘स्मार्ट अंडरवियर’ भी बना चुकी है जो फिटनेस ट्रैक करने का काम करती है। स्मार्ट अंडरवियर हार्ट रेट, टेंपरेचर, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट और हाइड्रेशन लेवल को ट्रैक कर सकती है।

Related Post

बुजुर्ग कहते हैं – प्रेग्नेंसी में दो लोगों के बराबर खाना चाहिए, स्टडी ने साबित किया इसे गलत

Posted by - October 8, 2018 0
हॉक-कॉग। आपने आजतक बड़े बुजुर्गों को यही कहते सुना होगा कि प्रेग्रेंसी के दौरान माता को दो लोगों के बराबर…

नवरात्रि के छठे दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, बनते हैं विवाह के योग

Posted by - March 22, 2018 0
चैत्र नवरात्रि के छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है। माता कात्यायनी को देवी दुर्गा का छठा स्वरूप…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *