NETFLIX के इस सिरीज से युवाओं में बढ़ रही आत्महत्या की प्रवृत्ति !

92 0

वॉशिंगटन। हाल के दिनों में अमेरिका में तमाम युवाओं की खुदकुशी के मामले सामने आए। अब खुलासा ये हुआ है कि खुदकुशी करने वाले युवाओं में से ज्यादातर नेटफ्लिक्स की एक ड्रामा सिरीज देखना पसंद करते थे। ऐसे में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस ड्रामा सिरीज की वजह से युवाओं में खुदकुशी की भावना बढ़ती है।

मिशिगन यूनिवर्सिटी ने एक स्टडी में पाया कि जो लोग नेटफ्लिक्स पर “थर्टीन बिजनेस वाई” नाम से आने वाला ड्रामा देखते हैं, उनमें आत्महत्या की भावना बढ़ती देखी गई है। अमेरिका में मनोचिकित्सा संबंधी विभाग ने खुदकुशी में नाकाम रहने वाले युवाओं की केस हिस्ट्री दर्ज की थी। मिशिगन यूनिवर्सिटी ने इन्हीं केस हिस्ट्री को देखकर दावा किया है कि नेटफ्लिक्स का थर्टीन बिजनेस वाई शो खतरनाक है।

बता दें कि “थर्टीन बिजनेस वाई” 17 साल की लड़की हाना बेकर की खुदकुशी को केंद्र में रखकर तैयार किया गया ड्रामा है। सिरीज में दिखाया गया है कि खुदकुशी से पहले हाना बेकर 13 कैसेट छोड़ जाती है। इसमें वो खुदकुशी करने की अपनी वजहों के बारे में बताती है। मनोचिकित्सकों के मुताबिक हाना की खुदकुशी की कहानी को देखकर अवसादग्रस्त युवाओं में भी खुदकुशी कर लेने की भावना जोर पकड़ने लगती है और वे जान दे देते हैं।

मिशिगन यूनिवर्सिटी ने 2017 से 2018 के बीच स्टडी की। इसमें 87 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया। इनकी उम्र 13 से 17 साल के बीच थी। इनमें से 43 युवाओं ने थर्टीन बिजनेस वाई सिरीज देखी थी। साइकिएट्रिक सर्विसेज नाम के जर्नल में छपी स्टडी में कहा गया है कि इन 43 में से 21 युवाओं ने बताया कि नेटफ्लिक्स की सिरीज देखने के बाद उनमें आत्महत्या की भावना घर कर गई थी।

Related Post

शोध : नौकरी में प्रमोशन का कोई सटीक फॉर्मूला नहीं, लेकिन बुद्धिमानी का है अहम रोल

Posted by - November 19, 2018 0
ब्रिस्टल। अक्‍सर नौकरी पेशा लोगों को उनकी मेहनत, प्रतिभा और वरिष्‍ठता के बावजूद मनचाहा प्रमोशन नहीं मिलता। ऐसे लोग हमेशा…

ओवैसी को सेना का करारा जवाब – हम शहीदों को धर्म से नहीं जोड़ते

Posted by - February 14, 2018 0
लेफ्टिनेंट जनरल अनबू ने कहा – युवाओं का आतंकी संगठन में शामिल होना चिंता का विषय हैदराबाद/नई दिल्‍ली। एआईएमआईएम प्रमुख…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *