अब आपके घर आसमान के रास्ते पहुंचेगा सामान, ऑस्ट्रेलिया में शुरुआत

126 0

मेलबर्न। ड्रोन द्वारा घर-घर सामान पहुंचाने की चर्चा तो हम गाहे-बगाहे सुनते आ रहे हैं, लेकिन कॉमर्शियल रूप से यह सुविधा अभी तक दुनिया के किसी भी देश में शुरू नहीं हो पाई है। अब ऑस्ट्रेलिया ड्रोन से होम डिलिवरी शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है। यहां वर्ष 2019 से ड्रोन से होम डिलिवरी की वाणिज्यिक सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

गूगल शुरू कर रहा यह सर्विस

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की ही एक फर्म विंग ने इसकी घोषणा की है। विंग का कहना है कि उसकी वाणिज्यिक ड्रोन होम-डिलिवरी सेवा ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटरी (ACT) में अगले साल लांच कर दी जाएगी। ड्रोन्स से डिलिवरी की सेवाएं कंपनी अपने बेस से 5 किलोमीटर के क्षेत्र में देगी, जो कैनबरा के उत्तरी उपनगर मिचेल में स्थित है।

1.5 किलोग्राम तक के सामान पहुंचाएगा

विंग के सीईओ जेम्स रायन बर्गीज ने कहा कि हम डिलिवरी के लिए 12 रोटर वाले ड्रोन्स का इस्‍तेमाल करेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे डिजायन किया गया है। ड्रोन बेस्‍ड होम डिलीवरी की खासियत यह है कि इसके द्वारा राजधानी कैनबरा के निर्धारित इलाके में उपभोक्‍ताओं को कॉफी के मग से लेकर तमाम घरेलू सामान की होम डिलीवरी की जाएगी। प्रत्येक ड्रोन का वजन 4.5 किलोग्राम है और ये 1.5 किलोग्राम तक के वजन वाले सामान को ढो सकते हैं। ड्रोन अधिकतम 125 किमी प्रतिघंटा की स्‍पीड से उड़कर सामानों को डिलीवर करेंगे।

सुरक्षा का खास ध्‍यान

विंग के सीईओ बर्गीज ने मीडिया को बताया, ‘जमीन पर ऑपरेटर्स विभिन्न फ्लाइटों की निगरानी करेंगे, जबकि ड्रोन्स अपने गंतव्य पर स्वचालित रूप से उड़ान भरेंगे।’ उन्‍होंने कहा, ‘हमारे पास उच्च स्तर का ऑटोमेशन है। किसी गड़बड़ी या आपात स्थिति में ड्रोन्स किसी मानव हस्तक्षेप से पहले खुद ही निर्णय ले सकेंगे। हालांकि जरूरत पड़ने पर एक सुपरवाइजर तुरंत ड्रोन को अपने नियंत्रण में लेगा। शुरुआत में ड्रोन डिलिवरी सेवा से 30 व्यवसाय जुड़े हैं।

Related Post

विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस बनी बर्निंग ट्रेन, यात्रियों की बची जान

Posted by - May 21, 2018 0
ग्वालियर। दिल्ली से विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस में ग्वालियर के पास अचानक आग लग गई। आग पहले दो कोच…

हार्दिक पटेल और कांग्रेस के बीच आरक्षण पर बन गई बात

Posted by - November 22, 2017 0
अहमदाबाद: अहमदाबाद में हार्दिक पटेल ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार बनी तो कांग्रेस आरक्षण…

उन्नाव व कठुआ रेपकांड के विरोध में राहुल गांधी का आधी रात इंडिया गेट पर कैंडल मार्च

Posted by - April 13, 2018 0
कैंडल मार्च में प्रियंका, रॉबर्ट वाड्रा, सलमान खुर्शीद, गुलामनबी समेत कई बड़े कांग्रेस नेता भी पहुंचे हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *