रोज खूब पीते हैं पानी तो सावधान, हो सकती है मौत !

79 0

लंदन। तमाम लोग कहते हैं कि रोज खूब पानी पीना चाहिए। बताया जाता है कि एक स्वस्थ इंसान को रोज 8 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा पानी पीना भी मौत को दावत दे सकता है। उनके मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज 3 से 4 लीटर पानी ही पीना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग खूब पानी पीते हैं, उन्हें ओवर हाइड्रेशन हो जाता है। ज्यादा पानी पीने से किडनी उसे छान नहीं पाती। हर घंटे किडनी सिर्फ 1 लीटर पानी ही छान सकती है। जब पानी ज्यादा हो जाता है, तो वो शरीर की कोशिकाओं में जमा होने लगता है। इससे कोशिकाएं सूजने लगती हैं।

पानी भरने से कोशिकाओं के सूजने को वॉटर इंटॉक्सीकेशन कहते हैं। यानी पानी ही शरीर के लिए जहर बन जाता है। इससे खून में सोडियम का स्तर भी घट जाता है और ब्लड प्रेशर गड़बड़ होने लगता है। अगर दिमाग में ज्यादा पानी इकट्ठा हो जाए, तो इससे शरीर में अन्य दिक्कतें पैदा होने लगती हैं।

डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा पानी पीने से सिर में दर्द होने लगता है। व्यक्ति भ्रमित हो जाता है और उसे नींद जेसी आने लगती है। इससे दिमाग के नष्ट होने और कोमा में जाने की भी आशंका रहती है। हालात में गिरावट के साथ ही मौत भी हो सकती है।

ओवर हाइड्रेशन जानने के डॉक्टर अपने पेशाब के रंग पर नजर रखने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक हर स्वस्थ व्यक्ति के पेशाब का रंग हल्का पीला होना चाहिए। अगर ज्यादा बार पेशाब हो रही हो, इसका रंग बिल्कुल साफ हो। पेट या शरीर में दर्द होने लगे। बेहोशी जैसी छाने लगे। हाथ-पैरों में सूजन आए। सिर में दर्द होने लगे, तो ये ज्यादा पानी पीने के लक्षण हैं। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी गई है।

Related Post

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को ट्विटर पर धमकी, दर्ज कराया केस

Posted by - July 2, 2018 0
मुंबई। पासपोर्ट मामले को लेकर सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करने का मामला अभी पूरी तरह…

CBSE JEE Mains 2018 का रिजल्ट घोषित, आंध्र प्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा टॉपर

Posted by - April 30, 2018 0
11.33 लाख परीक्षार्थियों में से 2.31 लाख परीक्षार्थी सफल, जेईई एडवांस में शामिल होंगे 2.24 लाख छात्र नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *