चंद्रपुर का दर्दनाक हादसा : ट्रेन से कटकर बाघ के तीन शावकों की मौत

123 0

चंद्रपुर। महाराष्ट्र के चंद्रपुर के ताडोबा पार्क के बाघ के तीन बच्चों की ट्रेन से कट कर मौत हो गई है। इनमें दो बच्चों के शव चंद्रपुर से गोंदिया जाने वाले रेलवे ट्रैक पर पाए गए हैं, जबकि तीसरे का शव ट्रैक से कुछ आगे मिला है। इन सबकी मौत चंद्रपुर जाने वाली पैसजर ट्रेन से कटकर हुई है।

ये घटना गुरुवार सुबह 7.30 बजे की है। बच्चे ट्रैक को पार करते हुए अपनी मां के पीछे चल रहे थे। इस दुर्घटना के बाद ट्रेन ड्राइवर ने वन विभाग को जानकारी दी। बताया जा रहा है कि तीनों बच्चों की उम्र 6 महीने के आसपास थी।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मौसम में सुबह के वक्त बाघ अपने परिवार के साथ रेल लाइन पार करके दूसरी तरफ जाते हैं। इसी दौरान तीनों शावकों को ट्रैन से धक्का लगा। इसमें दो की मौके पर ही मौत हो गई और तीसरा घायल अवस्था में कुछ दूर जाने के बाद मरा पाया गया।

चंद्रपुर से गोंदिया जाने वाला यह रेलवे ट्रैक घने जंगलों से होकर गुजरता है। ये पहला मामला नहीं हैं। इससे पहले चंदा फोर्ट गोंदिया के पास ही इसी साल 23 जून को एक तेंदुए की भी ट्रेन हादसे में मौत हो गई थी। 13 जुलाई 2017 को भालू और उसके दो बच्चों की ट्रेन की चपेट में आकर मौत हुई थी। वहीं, साल 2013 में बिछिया रेलवे स्टेशन के पश्चिमी आउटर सिग्नल के निकट रेल ट्रैक पर 16 हिरनों की ट्रेन से कटकर मौत हुई थी। 29 साल पहले राजाजी नेशनल पार्क के अस्तित्व में आने के बाद से अब तक हरिद्वार-देहरादून रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से कटकर 24 हाथियों को जान गंवानी पड़ी है, फिर भी रेलवे ट्रैक पर हाथियों की सुरक्षा के इंतजाम नदारद हैं।

Related Post

राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी से जगन्नाथ मंदिर में हुई ‘बदसलूकी’

Posted by - June 27, 2018 0
नई दिल्‍ली। ओडिशा के प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ पुरी मंदिर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्‍नी सविता कोविंद के साथ…

अमेरिकी इकोनॉमिस्‍ट रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

Posted by - October 9, 2017 0
थेलर ने अपने काम के जरिए अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान के बीच की खाई पाटने की कोशिश की स्टॉकहोम। अर्थशास्त्र को मानवीय…

‘जो हमें सांप-छछूंदर बता रहे, उन्हें मैंने सदन में गूंगा बैठे और रोते देखा है’

Posted by - March 7, 2018 0
गोरखपुर उपचुनाव : सपा प्रत्याशी प्रवीण के पक्ष में जनसभा कर अखिलेश ने सीएम योगी पर किया पलटवार सपा प्रमुख ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *