चंद्रपुर का दर्दनाक हादसा : ट्रेन से कटकर बाघ के तीन शावकों की मौत

51 0

चंद्रपुर। महाराष्ट्र के चंद्रपुर के ताडोबा पार्क के बाघ के तीन बच्चों की ट्रेन से कट कर मौत हो गई है। इनमें दो बच्चों के शव चंद्रपुर से गोंदिया जाने वाले रेलवे ट्रैक पर पाए गए हैं, जबकि तीसरे का शव ट्रैक से कुछ आगे मिला है। इन सबकी मौत चंद्रपुर जाने वाली पैसजर ट्रेन से कटकर हुई है।

ये घटना गुरुवार सुबह 7.30 बजे की है। बच्चे ट्रैक को पार करते हुए अपनी मां के पीछे चल रहे थे। इस दुर्घटना के बाद ट्रेन ड्राइवर ने वन विभाग को जानकारी दी। बताया जा रहा है कि तीनों बच्चों की उम्र 6 महीने के आसपास थी।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मौसम में सुबह के वक्त बाघ अपने परिवार के साथ रेल लाइन पार करके दूसरी तरफ जाते हैं। इसी दौरान तीनों शावकों को ट्रैन से धक्का लगा। इसमें दो की मौके पर ही मौत हो गई और तीसरा घायल अवस्था में कुछ दूर जाने के बाद मरा पाया गया।

चंद्रपुर से गोंदिया जाने वाला यह रेलवे ट्रैक घने जंगलों से होकर गुजरता है। ये पहला मामला नहीं हैं। इससे पहले चंदा फोर्ट गोंदिया के पास ही इसी साल 23 जून को एक तेंदुए की भी ट्रेन हादसे में मौत हो गई थी। 13 जुलाई 2017 को भालू और उसके दो बच्चों की ट्रेन की चपेट में आकर मौत हुई थी। वहीं, साल 2013 में बिछिया रेलवे स्टेशन के पश्चिमी आउटर सिग्नल के निकट रेल ट्रैक पर 16 हिरनों की ट्रेन से कटकर मौत हुई थी। 29 साल पहले राजाजी नेशनल पार्क के अस्तित्व में आने के बाद से अब तक हरिद्वार-देहरादून रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से कटकर 24 हाथियों को जान गंवानी पड़ी है, फिर भी रेलवे ट्रैक पर हाथियों की सुरक्षा के इंतजाम नदारद हैं।

Related Post

गाय-भैंस का दूध निकालने में अब इस दवा का नहीं हो सकेगा इस्तेमाल, इंसानों के लिए है खतरनाक

Posted by - August 2, 2018 0
नई दिल्ली। गाय और भैंस से दूध हासिल करने के लिए दूधिए उन्हें ऑक्सीटोसिन का इंजेक्शन देते हैं। ये एक…

डॉ. अंबेडकर पर टिप्पणी कर मुश्किल में हार्दिक पांड्या, एफआईआर के आदेश

Posted by - March 22, 2018 0
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर पर टिप्पणी करने के बाद विवादों…

पेट्रोल की टेंशन खत्म, देश में लॉन्च हुआ सबसे महंगा स्कूटर

Posted by - June 7, 2018 0
टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी एथर एनर्जी ने लांच किए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के दो मॉडल नई दिल्ली। टू-व्हीलर बनाने वाली…

बोइंग, HAL और महिंद्रा डिफेंस मिलकर भारत में बनाएंगे सुपर हॉर्नेट फाइटर प्लेन

Posted by - April 12, 2018 0
मेक इन इंडिया के तहत होगा इन लड़ाकू विमानों का निर्माण, तीनों कंपनियों ने किया समझौता चेन्‍नै। दुनिया के ताकतवर लड़ाकू…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *