सर्वे : भारतीयों को ज्यादा पसंद हैं न्यूज, गेम्स और सोशल मीडिया एप्स

130 0

नई दिल्ली। दुनिया भर में स्‍मार्टफोन यूजर्स तरह-तरह के मोबाइल एप्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। इस मामले में किए गए एक सर्वेक्षण में रोचक जानकारियां सामने आई हैं। मोबाइल टेक कंपनी ‘मो मैजिक टेक्नॉलजी’ द्वारा किए गए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि भारतीय मोबाइल उपभोक्‍ता न्यूज, गेम्स और सोशल मीडिया एप्स को सबसे अधिक अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं।

क्‍या कहा गया है सर्वे में ?

‘लाइफस्टाइल इनसाइट ऑफ एप यूजर्स इन इंडिया’ नाम की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किस तरह भारतीय एप यूजर्स की पसंद बदल रही है और कौन सा उपभोक्ता किस एप को पसंद करता है। मो मैजिक की ये रिपोर्ट डाटा मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म के तहत बनाई गई है। इस रिपोर्ट में पाया गया है कि एक भारतीय व्यक्ति के स्मार्टफोन में करीब 50 एप्स इंस्टाल होते हैं, जिनमें प्री इंस्टाल एप्स भी शामिल हैं। वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय पुरुषों के मोबाइल में जहां करीब 50.5 एप्स होते हैं, वहीं महिलाओं के मोबाइल में 49.8 एप्स इंस्टाल होते हैं।

न्‍यूज एप्‍स में 94 फीसदी उछाल

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि न्यूज से जुड़े एप्स में 2017 की चौथी तिमाही के मुकाबले 2018 की चौथी तिमाही में 94 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। वहीं सोशल मीडिया से जुड़े एप्स में 80 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। मो मैजिक टेक्नॉलजी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण गुप्ता बताते हैं, ‘न्यूज के क्षेत्र में भारत 10 भाषाओं में सबसे आगे है। भारत में न्यूज एप देखने वालों में हर वर्ग के उपभोक्ता शामिल हैं। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि यह सेगमेंट दूसरे सेगमेंट के मुकाबले आगे भी तेजी से वृद्धि दर्ज करेगा।’

गेमिंग एप्स में 52 फीसदी की बढ़ोतरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग एप्स में बीते एक साल में 52 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। कंपनी ने बताया कि न्यूज से जुड़े एप्स में सबसे ज्यादा फूड, ड्रिंक, हेल्थ, फिटनेस और वाहन खंड के एप्स इंस्टॉल किए गए हैं। ऑटो और मौसम से जुड़े एप्स के अलावा सोशल एप यूजर्स का सबसे अधिक रुझान डेटिंग एप में पाया गया है। गेमिंग एप की बात करें तो इस सेंगमेंट में सबसे ज्यादा पैरेटिंग एप को इंस्टाल किया गया है। इसके बाद कॉमिक्स और ब्यूटी एप का इस्तेमाल भी बहुत से लोग कर रहे हैं।

Related Post

केंद्र सरकार में नौकरियों का टोटा, लेकिन सैलरी पर लगातार बढ़ रहा है खर्च

Posted by - September 10, 2018 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार में नौकरियों की कमी है। भर्तियां हो नहीं रही हैं, लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि…

चीन के साथ रिश्तों का नया युग शुरू, मोदी बोले- मिलकर बदल सकते हैं दुनिया  

Posted by - April 28, 2018 0
वुहान। डोकलाम घटना के बाद भारत-चीन रिश्तों में नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद बढ़ी है। पीएम नरेंद्र मोदी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *