विशेषज्ञ बोले – रोज दही खाएंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

107 0

वॉशिंगटन। हाल ही में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है कि दही का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। डॉक्‍टरों के अनुसार,  हाई-ब्‍लडप्रेशर या हाइपरटेंशन से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन दही इन बीमारियों से बचाती है।

क्‍या कहा गया है शोध में ?

वैसे तो कई शोध पहले भी यह दावा कर चुके हैं कि डेयरी प्रोडक्ट दिल की सेहत को ठीक रखने में मददगार हैं। अब अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में हाल ही में किए गए शोध में शोधकर्ताओं का कहना है कि दही का हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे से सीधा संबंध है। यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुआ है।

कैसे किया शोध ?

शोध के दौरान उच्च रक्तचाप (high blood pressure) की शिकार 30 से 55 साल की उम्र के बीच की 55,000 महिलाओं और 40 से 75 साल की उम्र के 18,000 पुरुषों पर यह अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं का दावा है कि दही का अधिक मात्रा में सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा 30 फीसदी तक कम हो गया। जिन मरीजों की बंद पड़ी रक्त धमनियों को सर्जरी से बदला गया था, उनके आहार में दही शामिल करने के बाद काफी उल्‍लेखनीय नतीजे देखने को मिले। उनके दिल की मांसपेशियां मजबूत हो गई थीं और रक्त का प्रवाह भी दुरुस्त हुआ था।

क्‍या कहना है शोधकर्ताओं का ?

यह शोध करने वाले समूह के सदस्‍यों में से एक बोस्टन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन से संबद्ध जस्टिन ब्यूएनडिया का कहना है कि लंबे समय तक दही का सेवन करना हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर हो सकता है। शोध के नतीजों में बताया गया कि दही वैसे भी हृदय की सेहत के लिए अच्छा है। विशेषज्ञों का कहना है कि दही के अलावा फाइबर या रेशे युक्त फल, सब्जियों और मोटे अनाज से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Related Post

…तो वसुंधरा सरकार की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ में ‘31 सितम्बर’ को भी होगी रैली !

Posted by - August 27, 2018 0
जयपुर। राजस्थान में इसी साल के आखिर में विधानसा चुनाव होने हैं। इससे पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा…

योगी बोले – भूमाफिया से जमीन छुड़ाकर बनवाएंगे व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स

Posted by - November 16, 2017 0
मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर में मेयर और पार्षद प्रत्‍याशियों के लिए आयोजित जनसभा को किया संबोधित योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *