वैज्ञानिकों ने खोजी डायनासोर की नई प्रजाति, 11 करोड़ साल पुराना जीवाश्म मिला

142 0

ब्यूनस आयर्स। स्पेन और अर्जेंटीना के जीवाश्म वैज्ञानिकों के करीब 11 करोड़ वर्ष पहले देश के मध्य में निवास करने वाले डायनासोर के जीवाश्म को खोजने में सफलता पाई है। वैज्ञानिकों को तीन अलग-अलग डायनासोर के जीवाश्म मिले हैं, जो सारापोड्स के शाकाहारी समूह की प्रजातियों से संबंधित हैं। इन्हें ‘डिप्लोडोकस’ और ‘ब्रोंटोसॉरस’ के तौर पर जाना जाता है। इस नई प्रजाति को ‘लावाकाटिसोरस एग्रीओनसीस’ नाम दिया गया है। इस खोज के बाद डायनासोर के विकासक्रम को फिर से क्रमबद्ध करने की जरूरत पड़ सकती है।

क्‍या कहना है वैज्ञानिकों का ?

अर्जेंटीना के एजिडिओ फेरूग्लिओ संग्रहालय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक शोध परिषद के शोधकर्ता जोस लुइस कार्बालिडो ने बताया, ‘हमें सबसे अधिक हड्डियां मिलीं जिसमें नाक के आगे का हिस्सा, जबड़े, बहुत सारे दांत, आंखों के कोटरों के साथ गर्दन, पूंछ और पीठ के हिस्से भी थे। इनकी सहायता से डायनासोर के पूरे ढांचे को फिर से बनाया जा सकता है।’ जीवाश्म वैज्ञानिकों का कहना है कि वयस्‍क डायनासोर का जीवाश्म करीब 12 मीटर लंबा रहा होगा और दो कम उम्र के डायनासोर छह से सात मीटर लंबे होंगे। ये सभी डायनासोर एक समूह में रहते थे और एक साथ मारे गए होंगे। स्पेन की जारगोजा विश्विविद्यालय के जोस इग्नासिओ कनुडो की अगुवाई में किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि ये तीनों जीवाश्‍म डायनासोर के समूह विस्थापन के पहले रिकॉर्ड को भी दर्शाते हैं।

अर्जेंटीना के वैज्ञानिकों ने खोजा 11 करोड़ साल पुराने डायनासोर का जीवाश्म

कनाडा में भी मिला था जीवाश्‍म

बता दें कि कनाडा में भी एक डायनासोर का लगभग 11 करोड़ साल पुराना जीवाश्म मिला था, जिसे पिछले साल लोगों के देखने के लिए उपलब्ध कराया गया है। ‘नोडोसॉरस’ डायनासोर का यह जीवाश्म वैसे तो वर्ष 2011 में पश्चिमी कनाडा में मिला था लेकिन अब पहली बार यह लोगों के सामने आया है। 2011 में इस डायनासोर का आधा हिस्सा ही मिला था, जो उसके थूथन से लेकर पुट्ठे तक की लंबाई का है। इस डायनासोर की लंबाई 5.5 मीटर और वज़न 1.3 टन था। संरक्षण के लिहाज़ से यह आज भी अच्छी स्थिति में है। करोड़ों बरसों से कीचड़ में डूबे रहने के कारण यह एक मूर्ति की तरह लगता है। नोडोसॉरस एक शाकाहारी डायनासोर है जो अपनी पीठ पर कवच के लिए जाना जाता है।

Related Post

जल्द आ सकता है कैंसर का टीका, अमेरिका में चूहों पर परीक्षण सफल

Posted by - September 13, 2018 0
टेक्सास। सक्रिप्स रिसर्च और टेक्सास यूनिवर्सिटी ने कैंसर का टीका करीब-करीब खोज लिया है। आने वाले दिनों में कैंसर के…

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ की शूटिंग के दौरान बीमार पड़े अमिताभ

Posted by - March 13, 2018 0
जोधपुर। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन अचानक बीमार पड़ गए। वो जोधपुर में आमिर खान स्टारर ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ की शूटिंग कर रहे थे।…

OMG : मिस्टर परफेक्शनिस्ट को मांगनी पड़ी किंग खान से मदद

Posted by - March 22, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से पहचान बनाने वाले  आमिर खान इन दिनों अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर आधारित सबसे बड़ी फिल्म करने जा रहे…

HIV की पहचान होगी आसान, मोबाइल फोन से सिर्फ 400 रुपए में होगी जांच

Posted by - November 13, 2018 0
वॉशिंगटन। एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस से एड्स होता है। एड्स में मरीज की बीमारी से लड़ने की ताकत खत्म…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *