कीमोथेरेपी करा रहीं सोनाली बेंद्रे को ये हुई थी दिक्कतें, उनकी तरह आप भी ऐसे करें सामना

38 0

नई दिल्ली। कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर कीमोथेरेपी कराने की सलाह देते हैं। मशहूर सिने एक्टर सोनाली बेंद्रे भी विदेश में कीमोथेरेपी करा रही हैं। सोनाली ने बीते दिनों एक वीडियो में बताया था कि कीमोथेरेपी की दवा से उन्हें तमाम दिक्कतें हुईं। ऐसी ही दिक्कतें बाकी मरीजों को भी होती हैं। ऐसे में उनका सामना किस तरह किया जाए, ये हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

कीमोथेरेपी शुरू होने के कुछ दिन बाद पेट खराब होने या कॉन्सटीपेशन की शिकायत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे में ज्यादा फाइबर वाला भोजन करना चाहिए। चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इसकी जगह खूब दूध पीना चाहिए। केला खाना भी फायदेमंद होता है। बिना डॉक्टर की सलाह के लैक्जेटिव नहीं लेना चाहिए। कीमोथेरेपी का कोर्स शुरू होने पर बेहोशी जैसी समस्या भी सामने आती है। सोनाली बेंद्रे को भी ये समस्या हुई थी। डॉक्टरों के अनुसार ऐसे में मरीजों को खूब नींद लेनी चाहे। साथ ही तनाव दूर करने के तरीके अपनाने चाहिए। अगर डॉक्टर मंजूरी दें, तो चलने जैसा व्यायाम भी करना चाहिए।

दिमाग में अगर खराब विचार आ रहे हैं, तो हंसने-हंसाने को जरिया बनाइए। अगर अवसाद यानी डिप्रेशन हो, तो अपने डॉक्टर से मिलकर उसका निदान तलाशने की कोशिश करनी चाहिए। खुद को पढ़ने और टीवी वगैरा देखने में व्यस्त रखकर भी आप अवसाद से बच सकते हैं।

कीमोथेरेपी करा रहे मरीजों के बाल गिरते हैं और वे गंजे हो जाते हैं। ऐसे में बाहर निकलने पर सिर में सनस्क्रीन जरूर लगाएं और स्कार्फ बांधें। तमाम संस्थाएं कीमोथेरेपी करा रही महिला मरीजों के लिए विग भी बनाती हैं।

कीमोथेरेपी के दौरान शरीर में हॉर्मोन का स्तर भी गड़बड़ा जाता है। अगर वेजाइना में सूखापन महसूस हो, तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद वेजाइना में क्रीम लगाई जा सकती है, लेकिन अन्य ल्युब्रिकेंट कतई इस्तेमाल न करें।

मुंह और जबान में छाले हों, तो इसके लिए डॉक्टर से बात करें और जरूरी क्रीम लगाएं। ब्रश हल्के हाथों से करें। बिना अल्कोहल वाला माउथवॉश इस्तेमाल कर सकते हैं। सख्त भोजन न करें और खूब पानी पीएं।

अगर कीमोथेरेपी से चक्कर आने और उल्टी की शिकायत हो, तो दवा ले सकते हैं। साथ ही भोजन कम करें और खाने के साथ पानी न पीएं। तेज सुगंध के आसपास न रहें। गहरी सांस लेने से भी फायदा होता है।

Related Post

रांची के रंजीत ने बनाया भारत का पहला इंसानी रोबोट, जो बोलता है फर्राटेदार हिंदी

Posted by - October 6, 2018 0
हिंदी के अलावा भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी भी बोल सकती है इंसानी रोबोट ‘रश्मि’ रांची। तकनीक के मामले में अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *